उत्तराखंड

uttarakhand

कवायद: पारंपरिक घराटों में जान फूंकेगी त्रिवेंद्र सरकार

By

Published : Nov 17, 2019, 4:58 PM IST

Updated : Nov 17, 2019, 5:23 PM IST

प्रदेश सरकार पारंपरिक घराट पर जान फूंकने के लिए प्रभावी कदम उठाने जा रही है. सरकार के इसके पीछे का मकसद स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराना है.

पारंपरिक घराटों में जान फूंकेगी त्रिवेंद्र सरकार

देहरादून: उत्तराखंड राज्य की गुम हो चुके पारंपरिक घराट अब आपको दोबारा देखने को मिल सकेंगे. प्रदेश सरकार घराटों में दोबारा जान फूंकने का काम कर रही है. जल नीति के तहत प्रदेश भर के घराटों को दोबारा शुरू किया जायेगा. ताकि यहां के लोगों को रोजगार के साथ ही बिजली और चक्की का पिसा प्रोटीन युक्त आटा मिल सके.

पारंपरिक घराटों में जान फूंकेगी त्रिवेंद्र सरकार


प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों के चलते और प्रकृति से मिले अनमोल तोहफे का इस्तेमाल कर पहाड़ी क्षेत्रों में गाद-गदेरों से आने वाले पानी का इस्तेमाल कर परंपरागत रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में घराटों से ही गेहूं पिसवाकर आटा बनाते थे और इससे बिजली का भी उत्पादन करते थे.

पढ़ेंः काशीपुरः घर में चल रही थी गोदभराई की रस्म, मच गई चीख पुकार, शादी का सामान हुआ खाक

ज्यादा जानकारी देते हुए सिंचाई सचिव भूपेन्द्र कौर औलख ने बताया कि जल नीति के तहत गुम हो चुके घराटों को दोबारा जीवित किया जाएगा. ताकि इससे ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके. साथ ही उससे बनने वाली बिजली से भी कुछ लोगों की बिजली की आवश्यकता पूरी हो सकेगी. यही नहीं घराट से पिसा हुआ पौष्टिक आटा मिलेगा.

Last Updated : Nov 17, 2019, 5:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details