उत्तराखंड

uttarakhand

खुशखबरी: राज्य खाद्यान्न योजना और चीनी के लिए बढ़ी लाभांश राशि, राशन विक्रेताओं का 10 लाख का बीमा

By

Published : Jul 9, 2021, 5:25 PM IST

उत्तराखंड सरकार ने राज्य खाद्य योजना और चीनी पर लाभांश राशि बढ़ा दी है. खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने राज्य खाद्यान्न योजना और चीनी के लिए राशन विक्रेताओं को मिलने वाली लाभांश राशि को बढ़ाकर 50 रुपए प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया.

dehradun
देहरादून

देहरादूनःप्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत (Bansidhar Bhagat) की अध्यक्षता में शुक्रवार को विधानसभा स्थित सभा कक्ष में बैठक हुई. बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (Food and Civil Supplies Department) के अंतर्गत सरकारी राशन विक्रेताओं की समस्याओं के संबंध में विभागीय समीक्षा की गई.

बैठक में मौजूद राशन विक्रेताओं की समस्याओं का संज्ञान लेते हुए विभागीय मंत्री बंशीधर भगत ने राज्य खाद्यान्न योजना और चीनी के लिए राशन विक्रेताओं को मिलने वाली लाभांश राशि को बढ़ाकर 50 रुपए प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया. अब तक चीनी के लिए राशन विक्रेताओं को प्रति क्विंटल 7 रुपये 28 पैसे और राज्य खाद्य योजना में प्रति क्विंटल 18 रुपये लाभांश राशि मिला करती थी.

राज्य खाद्यान्न योजना और चीनी के लिए बढ़ाई गई लाभांश राशि

ये भी पढ़ेंः CM धामी केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का करेंगे स्थलीय निरीक्षण

इसके साथ ही राशन के गोदामों से राशन की कालाबाजारी पर लगाम लगाने के लिए बंशीधर भगत की ओर से यह ऐलान किया गया कि प्रदेश के सभी राशन के गोदामों में इलेक्ट्रॉनिक कांटा (वजन तोलने वाली मशीन) लगाया जाएगा. जिससे इस बात पर सख्ती से नजर रखी जा सके कि राशन गोदाम में कितना राशन पहुंच रहा है.

वहीं, दूसरी तरफ बैठक में राशन विक्रेताओं के लिए एक और बड़ा निर्णय लिया गया. इसके तहत विभागीय मंत्री की ओर से यह ऐलान किया गया कि कोरोना संक्रमण के चलते यदि किसी राशन विक्रेता की मृत्यु होती है, तो संबंधित राशन विक्रेता के आश्रितों को 10 लाख रुपये सहायता राशि के तौर पर दिए जाएंगे. इसके साथ ही संबंधित राशन विक्रेता के आश्रित को एक दुकान भी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details