उत्तराखंड

uttarakhand

इस लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर प्रवासी उत्तराखंडी कर सकते हैं वापसी, SDRF ने जारी किये 15 हेल्पलाइन नंबर

By

Published : Apr 30, 2020, 12:21 PM IST

Updated : Apr 30, 2020, 8:27 PM IST

बाहरी राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार ने प्रवासियों की घर वापसी का रास्ता साफ कर दिया है. SDRF ने भी इसके लिये 15 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं.

trivendra singh rawat
उत्तराखंड सरकार

देहरादून: बाहरी राज्यों में फंसे प्रवासी उत्तराखंडियों को त्रिवेंद्र सरकार ने वापस लाने का मन बना लिया है. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को इसके मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

लॉकडाउन का समय जैसे-जैसे बढ़ रहा है उसी तरह से प्रवासी उत्तराखंडियों की परेशानियां भी बढ़ रही हैं. इसी को देखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह भी प्रवासियों की घर वापसी की कवायद में जुट गए हैं.

इसी के मद्देनजर अब उत्तराखंड आने वाले लोगों के लिए SDRF ने सूचना जारी की है. उत्तराखंड एसडीआरएफ कमांडेंट तृप्ति भट्ट ने अधिकारिक पुष्टि करते हुये बताया कि उत्तराखंड के प्रवासी लोगों को अन्य राज्यों से गृह राज्य लाने के लिए 15 हेल्पलाइन नंबर जार किये गए हैं साथ ही पुलिस और प्रशासन के नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.

SDRF ने जारी किये हेल्पलाइन नंबर.

दरअसल, प्रदेश के हजारों लोग दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए गए थे और लॉकडाउन की वजह से वहीं फंस गए हैं. ये लोग सरकार से घर वापसी की गुहार लगा रहे हैं. प्रवासियों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार को निर्देश देते हुए उन्हें राज्य में लाने के आदेश जारी किए हैं.

पढ़ें-हरदा ने CM को लिखा ई-पत्र, कहा- प्रवासियों को वापस लाएं, उनकी हिम्मत टूट रही है

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को उनके प्रवासियों को लाने को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी के जारी होने के बाद उत्तराखंड सरकार ने भी प्रवासी उत्तराखंडियों को राज्य में लाने के लिए अधिकारियों के साथ चिंतन किया है. प्रदेश सरकार ने एक लिंक जारी करते हुए प्रवासी उत्तराखंडियों को इसमें रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह किया है.

रजिस्ट्रेशन के जरिये राज्य सरकार ऐसे प्रवासी उत्तराखंडियों की संख्या और लोकेशन की जानकारी ले पाएगी, जिससे उन्हें आसानी से राज्य में लाया जा सकेगा. अगर आप भी कहीं फंसे हैं तो इस लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर उत्तराखंड वापसी कर सकते हैं.

https://dsclservices.in/uttarakhand-migrant-registration.php

Last Updated : Apr 30, 2020, 8:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details