उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार में जल्द तैयार होगा देश का दूसरा मेडिकल डिवाइस पार्क, ये होगी खासियत

जल्द ही हरिद्वार के बीएचईएल में प्रदेश का पहला और देश का दूसरा मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित किया जाएगा.

By

Published : Jul 9, 2020, 5:00 PM IST

Updated : Jul 9, 2020, 5:29 PM IST

प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क
प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क

देहरादूनः सिडकुल लंबे समय से मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने का काम कर रहा है. जिसके लिए अब तक सिडकुल के अधिकारियों द्वारा दूसरे राज्यों में जाकर स्टडी भी की जा चुकी है. अब स्टडी पूरी होने के बाद जल्द ही हरिद्वार के बीएचईएल में सिडकुल द्वारा हेल्थ उपकरणों के लिए मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित किया जाएगा. जिस पर भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद जल्द काम शुरू हो जाएगा.

हरिद्वार में जल्द तैयार होगा देश का दूसरा मेडिकल डिवाइस पार्क.

मेडिकल डिवाइस पार्क तैयार करने के संबंध में ईटीवी भारत से जानकारी साझा करते हुए सिडकुल के एमडी एसए मुरुगेशन ने बताया कि जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. जिसकी डीपीआर भी तैयार कर ली गई है. भारत सरकार भी 40 करोड़ से ज्यादा की अनुदान राशि प्रोजेक्ट के लिए अवमुक्त कर रही है.

पढ़ेंः त्रिवेंद्र सरकार जल्द खोलने जा रही है नौकरियों का पिटारा, सोलर प्लांट पर भी तेजी से हो रहा काम

गौरतलब है कि ये प्रदेश का पहला और देश का दूसरा मेडिकल डिवाइस पार्क होगा. वर्तमान समय में चेन्नई में देश का एकमात्र मेडिकल डिवाइस पार्क स्थित है. इस पार्क के बनने से राज्य में लोगों को सस्ती दरों पर मेडिकल उपकरण उपलब्ध हो सकेंगे.

ये होगी मेडिकल डिवाइस पार्क की खासियत

पार्क में सर्जिकल और मेडिकल उपकरण बनाने के लिए दस से बीस हजार वर्ग फीट के तैयार (रेडी टू यूज) प्लाट होंगे. सरकार इन प्लाटों पर उपकरण निर्माण की हर सुविधा विकसित करेगी. इसके अलावा शोध के लिए भी अलग से व्यवस्था की जाएगी.

जापान की कंपनियों का सहयोग

प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में जापान के मेडिकल उपकरण निर्माताओं से संपर्क साधा है. इन कंपनियों को उत्तराखंड में आकर्षित करने के लिए उच्च अधिकारियों की टीम पहले दौर की वार्ता भी कर चुकी है.

ये पार्क हरिद्वार में सौ एकड़ भूमि पर तैयार किया जाएगा. सभी मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनियां इस पार्क में स्थापित होंगी, जिससे प्रदेश की आर्थिकी सुधरेगी और रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी.

Last Updated : Jul 9, 2020, 5:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details