उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड: भारी बारिश की चेतावनी पर यलो अलर्ट, आपदा प्रबंधन विभाग भी सतर्क

By

Published : Jul 3, 2020, 8:41 PM IST

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए है. ताकि दैवीय आपदा के दौरान किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके.

देहरादून
देहरादून

देहरादून: उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. केंद्रीय मौसम विभाग की एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग भी सतर्क हो गया है. साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है.

मौमस विभाग ने जो अलर्ट जारी किया है उसके मुताबिक शनिवार को नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर और देहरादून जिले में कही-कही पर भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी और उधम सिंह नगर जिले में भारी बारिश होने की उम्मीद है.

पढ़ें-अधिकारियों को CM की दो-टूक, खुद को न समझें जनप्रतिनिधि, सभी का करें सम्मान

कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए केंद्रीय मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. बैठक में केंद्रीय मौसम विभाग ने कई राज्यों में सात जुलाई तक भारी वर्षा, वज्रपात और आंधी-तूफान की संभावना जताई. जिसको ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश में अलर्ट जारी कर किया.

प्रबंधन विभाग ने कुछ एडवाइजरी जारी की है. जिसमें लोगों को कही भी आने-जाने पर सावधानी बरतने को कहा गया है. इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे दुर्घटना की स्थिति में सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान करें. इसके अलावा बाधित संपर्क मार्गों को तुरंत खोलने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें-SDRF ने पेश की मानवता की मिसाल, बीमार बुजुर्ग को पैदल रेस्क्यू कर पहुंचाया अस्पताल

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने आपदा कंट्रोल रूम में कई बड़े अधिकारियों को अप्वॉइंट किया है. अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए है कि उनकी मोबाइल किसी भी हालत में स्विच ऑफ या कवरेज एरिया से बाहर नहीं होना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details