उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड ट्रैफिक वॉलिंटियर योजना का शुभारंभ, 167 युवा संभालेंगे पुलिस के साथ ये जिम्मा

By

Published : Apr 19, 2022, 10:44 PM IST

उत्तराखंड में 167 युवा ट्रैफिक वॉलिंटियर सड़कों पर उतरकर यातायात व्यवस्था सुधारने में पुलिस का सहयोग करेंगे. साथ ही आम जनता को भी ट्रैफिक का पालन करने की अपील करेंगे. ट्रैफिक वॉलंटियर योजना का शुभारंभ डीजीपी अशोक कुमार ने कर दी है.

Uttarakhand Traffic Volunteer
उत्तराखंड ट्रैफिक वालंटियर

देहरादूनः उत्तराखंड के शहरी जिलों में आए दिन लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए पुलिस अब ट्रैफिक वॉलिंटियर की मदद लेने जा रही है. जी हां, देहरादून पुलिस लाइन में मंगलवार को डीजीपी अशोक कुमार ने उत्तराखंड ट्रैफिकवॉलिंटियरयोजना (Uttarakhand Traffic Volunteer) की शुभारंभ की. जिसमें दून में 167 वॉलिटियर्स जुड़े हुए हैं. ये सभी वॉलिंटियर्स देहरादून की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए राज्य पुलिस का सहयोग करेंगे.

उत्तराखंड ट्रैफिक वालंटियर के ये होंगे कार्य

  1. इस स्कीम के तहत ट्रैफिक वॉलिंटियर यानी यातायात स्वयंसेवक (Traffic Volunteer) अपने नजदीकी क्षेत्र के आसपास स्थित ट्रैफिक जंक्शन पर यातायात कर्मियों के साथ ट्रैफिक संचालन करेंगे.
  2. वालंटियर अपने आसपास के कॉलेजों, पार्कों, उच्चतम शिक्षण संस्थानों, स्टेडियम, मॉल, टैक्सी/बस स्टैंड, हॉस्पिटल, रेलवे स्टेशन, सरकारी और प्राइवेट कार्यालय आदि में यातायात जागरुकता का प्रचार प्रसार करेंगे.
  3. सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद (Good Samaritan) करेंगे.
  4. नो पार्किंग में खड़े वाहनों का उत्तराखंड ट्रैफिक आई ऐप (Uttarakhand Traffic Eyes app) की मदद से फोटो वीडियो अपलोड कर चालान करवाएंगे.
  5. यातायात पुलिस की ओर से आयोजित किए जाने वाले जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे.
  6. अतिक्रमण हटाने में सहयोग करेंगे.
  7. पार्किंग स्थलों के संचालन में सहयोग करने के साथ ही नई पार्किंग स्थानों के समीकरण में समन्वय का कार्य करेंगे.
  8. ट्रैफिक पुलिस के सोशल मीडिया एकाउंट को फॉलो कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ेंःट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ी तो थानेदार होंगे जिम्मेदार, देहरादून में कार पूलिंग बढ़ाने पर जोर

ट्रैफिक वॉलिंटियर योजना की शुरुआत करते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए आम लोगों की सहभागिता जरूरी है. इसी क्रम में उन्होंने 167 युवाओं को पुलिस के साथ ट्रैफिक संचालन का अधिकार दिया है. डीजीपी ने कहा कि आने वाले समय में अपराध नियंत्रण के साथ पुलिस के लिए ट्रैफिक संचालन सबसे बड़ी चुनौती होगी. जिसके लिए हमें पूरी तरह से तैयार रहना है.

डीजीपी अशोक कुमार (Uttarakhand DGP Ashok Kumar) ने कहा अभी वॉलिंटियर्स को प्रयोग के तौर पर पहले देहरादून में उतारा जा रहा है. जो आने वाले समय मे हर जिले में रहेंगे. उनकी सेवाओं को चारधाम यात्रा में भी सेवा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं, उन्होंने ट्रैफिक संचालन पर बने ब्रोसर का विमोचन भी विमोचन किया.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details