उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गणेश गोदियाल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखा पत्र, सैनिकों के मतपत्रों पर फर्जी मतदान का आरोप

सैनिकों और सर्विस मतदाताओं को जारी मतपत्रों पर फर्जी मतदान करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र लिखा है. गोदियाल ने ऐसे मतों को निरस्त करने की मांग की है.

By

Published : Mar 4, 2022, 5:10 PM IST

Ganesh Godiyal wrote a letter to the Chief Electoral Officer
गणेश गोदियाल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखा पत्र

देहरादून: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में सैनिकों और सर्विस मतदाताओं को जारी मतपत्रों पर फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया है. ऐसे मतों को निरस्त किए जाने की मांग उठाई गई है. कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता राजेश चमोली के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने गणेश गोदियाल का पत्र मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में उनके सहायक मस्तू दास को सौंपा है.

गणेश गोदियाल ने कहा निर्वाचन आयोग द्वारा सैनिकों और सर्विस मतदाताओं को डाक मतपत्र जारी करते हुए मतदान की सुविधा प्रदान की जाती है. लेकिन संज्ञान में आया है कि विभिन्न जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा निर्गत किए गए सर्विस मतदाताओं के पोस्टल बैलट की सूची में ऐसे नाम मौजूद हैं, जो सेवानिवृत्त हैं या अवकाश पर हैं या फिर दिवंगत हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें:नैनीताल HC में बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई, शपथ-पत्र पेश करने के आदेश

गणेश गोदियाल का कहना है कि उनके पास इस आशय की पुख्ता जानकारी है कि इस श्रेणी के मतदाताओं के नाम पोस्टल बैलट की मतदाता सूची में अंकित हैं. उन्होंने कहा पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराए जाने की प्रक्रिया स्वरूप यह किया जाना उचित प्रतीत होता है कि सेवानिवृत्त, लंबी अवधि के अवकाश पर चल रहे मतदाता तथा मृतक कर्मी सूची में अंकित मतदाताओं के मतपत्र पर किसी भी प्रत्याशी के पक्ष में वोट प्राप्त होता है, तो उस वोट को निरस्त माना जाए. साथ ही उस मतदाता को प्रमाणित करने वाले अधिकारी के खिलाफ सक्षम धाराओं में मुकदमा दर्ज कर नियमानुसार कार्रवाई होनी चाहिए.

इसके साथ ही कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने एक अन्य पत्र उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड में विभिन्न निर्माण कार्य हेतु निविदा आमंत्रित करने को लेकर सौंपा है. कांग्रेस का कहना है कि यूपीसीएल में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं, जिसकी प्रक्रिया अभी भी चल रही है. विभाग द्वारा कार्य आदेश जारी करने का निर्णय लिया गया है. कांग्रेस ने इसे चुनाव आचार संहिता के नियमों के विपरीत बताया है.

गणेश गोदियाल का कहना है कि उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया अभी समाप्त नहीं हुई है. विधानसभा चुनावों के कारण आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है. ऐसे में सभी निविदाओं को निरस्त किया जाए, जो चुनाव आचार संहिता के दौरान जारी की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details