उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हस्तियों से मिले CM धामी, उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के लिए निर्माता दिखे उत्साहित

CM Dhami Met Film Industry People in Mumbai कला और सिनेमा जगत से जुड़े पेशेवर लोग हमेशा ऐसी जगहों की तलाश करते हैं, जहां वे प्रकृति से जुड़ सकें और शांत सुरमयी, खूबसूरत वादियों के अनुभवों को पर्दे पर उतार सकें. शहरों की भीड़ भाड़, शोर शराबे और व्यस्तता से दूर कुदरत की पनाह में उन्हें यह अवसर मिलता है. उत्तराखंड की हसीन वादियां भी कुछ ऐसी हैं, जिसकी वजह से पर्यटक हो या फिर फिल्मी दुनिया से जुड़े लोग यहां खींचे चले आते हैं. यही वजह है कि उत्तराखंड सरकार लगातार फिल्म शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है. आज मुंबई में भी सीएम धामी ने फिल्म जगत से जुड़े मुलाकात कर उन्हें उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग की लिए आमंत्रित किया.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 7, 2023, 7:46 PM IST

Updated : Nov 7, 2023, 8:42 PM IST

CM Dhami Met Film Industry People in Mumbai
फिल्मी जगत से जुड़े लोगों से सीएम धामी की मुलाकात

मुंबईःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुंबई में फिल्म उद्योग से जुड़े निर्माता, निदेशक और कलाकारों से बैठक की. साथ ही उनके साथ उत्तराखंड में फिल्म उद्योग की संभावनाओं पर चर्चा की. इस दौरान सीएम धामी ने सिनेमा जगत से जुड़े लोगों को आगामी 8 और 9 दिसंबर को देहरादून में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए भी आमंत्रित किया. वहीं, फिल्म उद्योग से जुड़े निवेशकों ने कई सुझाव भी दिए. जबकि, सीएम धामी ने फिल्म जगत से जुड़े कई वरिष्ठ कलाकारों को सम्मानित भी किया.

फिल्म निर्माताओं ने उत्तराखंड सरकार की ओर से फिल्म शूटिंग के दौरान मिलने वाले सहयोग के लिए आभार जताया. साथ ही उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के लिए उत्साह भी दिखाया. सीएम पुष्कर धामी ने सभी फिल्मी हस्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश के अलावा बदरी केदार और गंगा यमुना जैसी सदाबहार नदियां हैं.

फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री से मिले सीएम धामी

उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के लिए देश दुनिया की सबसे सुंदर और बेस्ट डेस्टिनेशन हैं. नैनीताल, मसूरी, औली, चकराता, पिथौरागढ़, मुनस्यारी, चोपता, हर्षिल, वैली ऑफ फ्लावर्स जैसे मनोहारी स्थान भी उत्तराखंड में हैं. उन्होंने कहा कि बीते कुछ सालों में उत्तराखंड में कई नए शूटिंग डेस्टिनेशन भी विकसित हुए हैं. अब अच्छी कनेक्टिविटी और आवास की बेहतर व्यवस्थाएं भी उपलब्ध हैं.
ये भी पढे़ंःअभिनेता रंजीत बोले- 'उत्तराखंड बहुत खूबसूरत जगह, इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा हो तो नहीं जाएंगे बाहर'

सीएम धामी ने पीएम मोदी मोदी के आदि कैलाश यात्रा का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की यात्रा के बाद उत्तराखंड में ज्योलिकांग, आदि कैलाश जैसे उच्च हिमालयी स्थानों पर भी पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. फिल्म निर्माताओं, वेब सीरीज बनाने वाले हस्तियों के लिए सरकार कई योजनाएं उत्तराखंड में संचालित कर रही है.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म या वेब सीरीज की शूटिंग के लिए बेहतर वातावरण बन सके, इसके लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत हैं. उन्होंने बताया कि फिल्म नीति और नई सेवा क्षेत्र नीति (Service Sector Policy) के तहत फिल्म एवं मीडिया प्रोत्साहन के लिए फिल्म सिटी, फिल्म संस्थानों, नए शूटिंग स्टूडियोज, नए प्रोडक्शन हाउस, नए पोस्ट प्रोडक्शन हाउस, नए सिनेमाघरों की स्थापना को शामिल किया गया है.
ये भी पढे़ंः फिल्म इंडस्ट्री के लिए उत्तराखंड फेवरेट डेस्टिनेशन, OTT प्लेटफॉर्म के लिए नई नीति बनाएगी सरकार

उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के लिए ये है सब्सिडीः वहीं, उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के मुख्य कार्याधिकारी बंशीधर तिवारी ने बताया कि उत्तराखंड में फिल्मों की 75 फीसदी शूटिंग होने पर हिंदी फिल्मों के लिए ₹1.5 करोड़ तक की सब्सिडी, क्षेत्रीय फिल्मों के लिए ₹25 लाख तक की सब्सिडी और अन्य राज्य की भाषाओं के फिल्मों के लिए ₹15 लाख तक की सब्सिडी दी जा रही है.

अभिनेत्री अर्चना पूरण सिंह से मिले सीएम धामी

बंशीधर तिवारी ने कहा कि सरकार क्षेत्रीय, हिंदी समेत अन्य भाषाओं की फिल्मों के लिए अनुदान राशि को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है. इसके साथ ही ओटीटी (OTT) वेब सीरीज (Web Series), टीवी और सीरियल (TV And Serials), डॉक्यूमेंट्री (Documentaries), शॉर्ट फिल्म (Shortfilms) को भी अनुदान के लिए शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.
ये भी पढे़ंःगढ़वाली फीचर फिल्म 'खैरी का दिन' को मिल रहा दर्शकों का प्यार, सरकारी रवैये से नाराज कलाकार

फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने जताया आभारःवहीं, फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने अपने अनुभव साझा किए और कहा कि उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के दौरान सरकार, पुलिस और प्रशासन का बेहतर सहयोग मिलता है. 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की शूटिंग के दौरान कोरोना काल में उत्तराखंड सरकार ने अभूतपूर्व सहयोग दिया. जिसके लिए उन्होंने सीएम धामी का आभार भी जताया.

सिनेमा जगत से जुड़े लोगों से मिले सीएम धामी

वहीं, कई फिल्म और वेब सीरिज निर्माताओं ने उत्तराखंड में शूटिंग के लिए उत्सुकता दिखाई. इस दौरान फिल्म अभिनेता जितेंद्र, निदेशक विवेक अग्निहोत्री, अर्चना पूरण सिंह, एक्ट्रेस हिमानी शिवपुरी, रमेश तौरानी, राज शांडिल्य, राहुल रवैल, दीपक डोबरियाल समेत फिल्म उद्योग जगत से जुड़े कई कलाकार, निर्माता और निदेशक कार्यक्रम में शामिल हुए.
ये भी पढे़ंःदेवभूमि की हसीन वादियां बनी बॉलीवुड की पहली पसंद, फिल्म शूटिंग को सरकार दे रही बढ़ावा

Last Updated : Nov 7, 2023, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details