उत्तराखंड

uttarakhand

स्वास्थ्य सेवा में राज्य की ऊंची छलांग, CM ने शुरू की टेली-मेडिसिन और ई-हॉस्पिटल सेवा

By

Published : Apr 29, 2020, 4:31 PM IST

Updated : Apr 29, 2020, 5:32 PM IST

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड के अस्पतालों में टेली-मेडिसिन और ई-हॉस्पिटल सेवा का शुभारंभ किया है.

Telemedicine and e-hospital service
उत्तराखंड में टेली-मेडिसिन और ई-हॉस्पिटल सेवा की शुरुआत

देहरादून: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बहुप्रतीक्षित टेली-मेडिसिन सेवा और दून मेडिकल कॉलेज में ई-हॉस्पिटल सेवा का शुभारंभ किया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि टेली-मेडिसिन और ई-हॉस्पिटल सेवा से कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सकता है. साथ ही अस्पतालों में भीड़ को कम करने जैसे उपायों के लिए यह सेवा सटीक साबित होगी. इसके साथ ही उत्तराखंड के सुदूर क्षेत्रों के लोग घर बैठे ही चिकित्सा सेवाओं के लिए विशेषज्ञों की राय ले सकते हैं.

सीएम रावत ने कहा कि ई-हॉस्पिटल सुविधा शुरू होने से मरीजों को दी जाने वाली सेवाओं के ऑनलाइन प्रबंधन से कार्य की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद मिलेगी. ई-हॉस्पिटल सेवा दीनदयाल चिकित्सालय (कोरोनेशन) देहरादून और जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा में पहले से ही चलाई जा रही है.

टेली-मेडिसिन सेवा की वेबसाइट

टेली-मेडिसिन के तहत एनआईसी द्वारा उपलब्ध करवाए गए टेली-मेडिसिन सॉफ्टवेयर को अस्पतालों में इस्तेमाल किया जाएगा. यह सेवा https://ors.gov.in और https://ehospital.gov.in के माध्यम से उपलब्ध होगी. CDAC द्वारा उपलब्ध करवाए गए संजीवनी टेली-मेडिसिन सॉफ्टवेयर का उपयोग प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:चारधाम यात्रा: खुल गए बाबा केदार के कपाट, पीएम मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

ई-संजीवनी टेली-मेडिसिन सेवा https://esanjeevaniopd.in के माध्यम से आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी. इस सेवा के जरिए कोई भी मोबाइल फोन के जरिए भी डॉक्टरों की राय ले सकेगा. उत्तराखंड में टेली-मेडिसिन सेवा जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा, दीनदयाल चिकित्सालय (कोरोनेशन) देहरादून, बेस चिकित्सालय हल्द्वानी, संयुक्त चिकित्सालय प्रेमनगर देहरादून, सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी और दून मेडिकल कॉलेज देहरादून में शुरू की गई है.

Last Updated : Apr 29, 2020, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details