उत्तराखंड

uttarakhand

स्कूली बच्चों को कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद, उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने तैयार किया काढ़ा

By

Published : Oct 21, 2020, 8:59 AM IST

Updated : Oct 21, 2020, 9:05 AM IST

बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय की ओर से विशेष काढ़ा तैयार किया गया है, जिसके नियमित सेवन से स्कूली बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

corona medicine
देहरादून कोरोना

देहरादून:कोरोना काल में उत्तराखंड सरकार की ओर से आगामी 01 नवंबर से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को खोले जाने का फैसला लिया गया है. ऐसे में स्कूल खुलने पर बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय की ओर से विशेष काढ़ा तैयार किया गया है, जिसके नियमित सेवन से स्कूली बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. वहीं बच्चों को काफी हद तक कोरोना संक्रमण से बचाया जा सकेगा.

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने तैयार किया काढ़ा.

बता दें, उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय की ओर से 'ओजस क्वाथ' नामक औषधीय गुणों से भरपूर एक काढ़ा तैयार किया गया है, जो गिलोय, तुलसी, वासा, मुलेठी और शटी का मिश्रण है. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और कोरोना संक्रमण से बचाव में खासी मदद मिलेगी. ऐसे में उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय की ओर से शिक्षा विभाग को पत्र लिखा गया है कि स्कूलों के खुलने पर सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्रतिदिन यह काढ़ा पिलाया जाए.

औषधीय गुणों से भरपूर 'ओजस क्वाथ' काढ़ा.

पढ़ें- ईटीवी भारत की खबर के बाद 'अपनों' से मिलीं हंसी, भाई-बहन के बीच घंटों बातचीत

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. सुशील जोशी ने बताया कि ओजस क्वाथ के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी. इसकी खास बात यह है कि इसे प्रतिदिन पीने से किसी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पेश नहीं आएंगी. ऐसे में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच शिक्षा विभाग को पत्र भेजकर यह प्रस्ताव दिया गया है कि समस्त सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिड-डे मील के तहत प्रतिदिन ओजस क्वाथ काढ़े का सेवन कराया जाए, जिसके लिए आयुर्वेद विश्वविद्यालय खुद सहयोग करने को पूरी तरह से तैयार है.

Last Updated : Oct 21, 2020, 9:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details