उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

27 अगस्त को स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग, स्कूली छात्रों के हुनर को निखारेगी सरकार

उत्तराखंड के 200 सरकारी स्कूल के बच्चों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा. 27 अगस्त को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को लॉन्च करने जा रहे हैं.

By

Published : Aug 23, 2021, 5:22 PM IST

dehradun
देहरादून

देहरादूनः प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को आने वाले समय में स्कूलों में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके तहत आगामी 27 अगस्त को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को लॉन्च करने जा रहे हैं.

गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे की ओर से बताया गया है कि शुरुआती दौर में प्रदेशभर के 200 सरकारी स्कूलों में छात्रों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके तहत गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के अलग-अलग जिलों के सरकारी स्कूलों का चयन किया गया है.

इन स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक छात्रों को 4 सालों तक ऑटोमोबाइल, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, रिटेल, इलेक्ट्रॉनिक, ब्यूटी एंड वैलनेस मल्टी स्किल्ड, एग्रीकल्चर, हार्डवेयर और प्लंबर के काम का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः महिला मंगल दलों के खाते में पहुंचेगी 14,268 की धनराशि, 2,200 करोड़ का बजट स्वीकृत

जिलों के इतने स्कूलों के बच्चों को मिलेगा प्रशिक्षणःदेहरादून के 20, हरिद्वार के 13, टिहरी के 19, पौड़ी के 21, उत्तरकाशी के 13, अल्मोड़ा के 14, बागेश्वर के 7, नैनीताल के 21, चंपावत के 10, पिथौरागढ़ के 16, उधमसिंह नगर के 26, चमोली के 14, रुद्रप्रयाग के 6 स्कूलों के बच्चों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

गौरतलब है कि कौशल विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षण को लेकर छात्रों के लिए शुरू किए जा रहे इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्र-छात्राओं के पास भविष्य में इस प्रशिक्षण के माध्यम से अपने खुद का रोजगार शुरू करने का विकल्प रहे. वहीं, किसी भी छात्र को रोजगार के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details