उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

छात्रों को समय पर डिग्री नहीं मिलने की समस्या होगी दूर, कवायद शुरू

प्रदेश में छात्रों को समय से डिग्री नहीं दिए जाने को लेकर लगातार आ रही शिकायतों के बाद अब शासन ने विश्वविद्यालयों को निर्देश देते हुए छात्रों के ऑनलाइन रिकॉर्ड तैयार करने के लिए कहा है.

By

Published : Feb 23, 2020, 11:19 AM IST

Updated : Feb 23, 2020, 12:59 PM IST

Dehradun
छात्रों को समय से डिग्री नहीं मिलने की समस्या होगी दूर

देहरादून:विश्वविद्यालय स्तर पर छात्रों को डिग्रियां देने में होने वाली लापरवाही कई बार छात्रों के भविष्य के लिए पेरशानी बन जाती है. पिछले कुछ समय में छात्रों की तरफ से लगातार डिग्रियां मिलने में आ रही समस्याओं की शिकायतें भी सामने आई हैं. जिसे लेकर शासन स्तर से विश्वविद्यालयों को निर्देश भी किया जा चुका है. युवाओं की इसी समस्या को समझते हुए शासन ने विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन रिकॉर्ड तैयार कर छात्रों की समस्या को कम करने की कोशिश की है.

अब डिग्री नहीं मिलने की समस्या होगी दूर

आपको बता दें कि कई बार छात्रों को डिग्रियां न मिलने के कारण छात्र प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने में परेशानियों का सामना करते हैं. ऐसे भी अब शासन के निर्देशों के बाद विश्वविद्यालय को छात्रों के ऑनलाइन रिकॉर्ड तैयार करने के लिए कहा गया है. इस रिकॉर्ड में छात्रों की पूरी डिटेल तैयार की जाएगी. जिसके बाद एक क्लिक पर ही छात्रों की पूरी डिटेल मिल सकेगी. ऑनलाइन व्यवस्था होने के बाद न केवल छात्रों को तमाम प्रतियोगिताओं में अपने रिकॉर्ड दिखाने में आसानी होगी, बल्कि छात्रों की जानकारियों को लेकर भी एक पारदर्शी व्यवस्था बन सकेगी.
ये भी पढ़ें:'उत्तराखंड की संस्कृति और रसोई पर चर्चा' कार्यक्रम, पहाड़ी उत्पादों के प्रचार-प्रसार पर हुई चर्चा

प्रदेश में छात्रों की डिग्रियों के महीनों तक न मिलने से छात्र अक्सर विश्वविद्यालयों के चक्कर काटते रहते हैं. अब यदि ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होती है तो निश्चित रूप से छात्रों को बड़ी राहत मिल सकेगी. यही नहीं विश्वविद्यालयों को भी शासन स्तर से निर्देश किया गया है कि एक महीने के अंदर छात्रों को डिग्रियां उपलब्ध करा दी जाए.

Last Updated : Feb 23, 2020, 12:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details