उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादूनः केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने टपकेश्वर मंदिर की पूजा अर्चना, बोले- अद्भुत शक्ति का हुआ एहसास

राजधानी देहरादून में शिवरात्रि धूमधाम से मनाई जा रही है. शहर के प्राचीन टपकेश्वर मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा. केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने भी विधि-विधान से पूजा अर्चना की.

By

Published : Feb 21, 2020, 2:55 PM IST

Updated : Feb 21, 2020, 4:40 PM IST

केंद्रीय मंत्री
केंद्रीय मंत्री

देहरादूनःआज महाशिवरात्रि के मौके पर राजधानी देहरादून के टपकेश्वर मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है. इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह टपकेश्वर मंदिर पहुंचे, जहां विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद उन्होंने महादेव का जलाभिषेक किया.

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने टपकेश्वर मंदिर की पूजा अर्चना

इस दौरान केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह का कहना था कि महा शिवरात्रि के मौके पर टपकेश्वर महादेव के दर्शन कर वह खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं. यहां आकर उन्हें एक अद्भुत मन की शांति का अहसास हुआ है.

बता दें कि प्राचीन टपकेश्वर मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद महादेव जरूर पूर्ण करते हैं. पौराणिक काल में यह तीर्थ स्थल गुरु द्रोणाचार्य की तपस्थली रह चुकी है.

इसी स्थान पर द्रोणाचार्य के पुत्र अश्वत्थामा ने भी दूध के लिए महादेव शिव की तपस्या की थी, जिसके बाद महादेव ने प्रसन्न होकर अश्वत्थामा को अपने दर्शन दिए थे और उनकी मनोकामना पूर्ण की थी.

यह भी पढ़ेंःमहाशिवरात्रि के रंग में डूबी देवभूमि, शिवालयों में भक्तों ने किया जलाभिषेक

गौरतलब है कि महादेव का यह मंदिर जिस गुफा में स्थित है. उसकी छत गौ के थन के आकार में है, जिससे सतयुग में दूध की बूंद टपका करती थीं, लेकिन जैसे-जैसे धरती पर पाप बढ़ता गया, वैसे-वैसे यह दूध की बूंदे पानी की बूंदों में तब्दील हो गई. आज भी इस गुफा में पानी की बूंदें लगातार टपकती रहती हैं.

Last Updated : Feb 21, 2020, 4:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details