उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लेखाकार परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर बेरोजगारों का CM आवास कूच, धांधली का आरोप

उत्तराखंड बेरोजगार संघ ने उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से आयोजित सहायक लेखाकार परीक्षा में धांधली का आरोप लगाया है. आज बेरोजगारों ने परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर सीएम आवास कूच किया. उन्होंने आयोग के अध्यक्ष और सचिव को उनके पद से हटाए जाने की मांग भी की, ताकि परीक्षा निष्पक्ष तरीके से हो सके.

By

Published : Oct 2, 2021, 3:30 PM IST

Updated : Oct 2, 2021, 3:47 PM IST

accountant exam
लेखाकार परीक्षा

देहरादूनः सहायक लेखाकार परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुए सहायक लेखाकार अभ्यर्थियों ने आज मुख्यमंत्री आवास कूच किया. उन्हें पुलिस ने हाथीबड़कला में बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया. इससे नाराज बेरोजगार छात्र सड़क पर ही धरने पर बैठ गए. इस दौरान उन्होंने सहायक लेखाकार परीक्षा रद्द कर दोबारा कराने की मांग की.

दरअसल, उत्तराखंड बेरोजगार संघ से जुड़े अभ्यर्थियों ने सहायक लेखाकार परीक्षा में धांधली का आरोप लगाया है. बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पंवार ने कहा कि बीते 12 सितंबर से 14 सितंबर तक उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने सहायक लेखाकार की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करवाई गई थी. आयोग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि पेपर केवल ऑब्जेक्टिव टाइप होगा. लेकिन आयोग ने इस पेपर में बहुविकल्पी प्रश्न दिए. इस कारण पेपर का स्तर सीएस और नेट की तरह कठिन हो गया.

बेरोजगारों का CM आवास कूच.

ये भी पढ़ेंःUKSSSC की ऑनलाइन परीक्षा पर बेरोजगार संघ ने उठाए सवाल, आयोग ने जारी किया नोटिस

हिंदी में परीक्षा देना कठिनःउन्होंने कहा कि समूह ग की परीक्षा में आयोग ने नेट के प्रतिरूप से भी अधिक का लेवल सेट कर परीक्षा आयोजित कराई. हिंदी में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए भाषा की वजह से काफी प्रश्न गलत हो गए. क्योंकि, उनकी समझ में यह नहीं आया कि प्रश्न में क्या पूछा गया है? इसका मुख्य कारण यह रहा है कि यह सब गूगल ट्रांसलेट के जरिए हुआ.

दागी एजेंसी से परीक्षा करवाने का आरोपःबॉबी पंवार ने कहा कि बेरोजगार संघ ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष और सचिव को अवगत करा दिया था कि सहायक लेखाकार की परीक्षा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसईआईटी) एजेंसी की तरफ से कराई जा रही है. जो कि एक दागी एजेंसी है. उन्होंने आरोप लगाया कि दागी एजेंसी को परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई. उन्होंने तत्काल अनुबंध समाप्त कर एजेंसी के चयनकर्ताओं पर कठोर कार्रवाई करने की मांग की.

ये भी पढ़ेंःयुवाओं के लिए बंपर जॉब ऑफर, UKSSSC ने 423 खाली पदों पर मांगे आवेदन

बेरोजगारों ने आगामी सभी परीक्षाओं को ऑफलाइन माध्यम से एक शिफ्ट में ही संचालित करने की मांग की. उनका कहना है कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से कराई गई सहायक लेखाकार परीक्षा को निरस्त किया जाए. साथ ही परीक्षा को दोबारा से ऑफलाइन माध्यम से आयोजित करवाया जाए. उनकी ये भी मांग है कि आयोग की ओर से पूर्व में कराई गई सहायक लेखाकार की परीक्षा, जिस सिलेबस के अनुसार कराई गई थी, उसी के अनुसार इस परीक्षा को भी आयोजित कराया जाए.

Last Updated : Oct 2, 2021, 3:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details