उत्तराखंड

uttarakhand

16 जुलाई को होगी वन दरोगा की ऑनलाइन परीक्षा, 80 हजार अभ्यर्थी आजमाएंगे किस्मत

By

Published : Jul 8, 2021, 3:29 PM IST

वन दरोगा के अलावा उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) जल्द ही अन्य विभागों की भर्ती परीक्षा कराने की तैयारी भी कर रहा है.

UKSSSC
UKSSSC

देहरादून:उत्तराखंड ने कोरोना की दूसरी लहर पर काफी हद तक काबू पा लिया है. कोरोना का ग्राफ कम होने के बाद सरकार ने कोविड कर्फ्यू में काफी राहत दी है. वहीं उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) भी कोरोना के कारण स्थगित हुई परीक्षाओं को आयोजित कराने की तैयारी कर रहा है. आयोग 16 जुलाई को वन दरोगा की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है.

वन दरोगा की परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी. इस तरह आयोग की ओर से कराई जा रही यह इस साल की पहली ऑनलाइन परीक्षा होगी. गौरतलब है कि पिछले साल कोरोनाकाल में आयोग की ओर से पहली बार टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था. वहीं इस साल 16 जुलाई को वन दरोगा परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है, जिसमें 80 हजार अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे.

पढ़ें-कॉर्बेट में राष्ट्रीय पशु को खतरा, 15 साल में सेही और सांप के हमले में 3 बाघों की गई जान

ईटीवी भारत से बात करते हुए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने कहा कि 16 जुलाई को प्रस्तावित वन दरोगा परीक्षा को लेकर आयोग की ओर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रदेश के सभी 13 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं.

सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि इस साल ऑनलाइन परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से कुछ राहत भी दी जा रही है. पहले जहां ऑनलाइन परीक्षा में 100 सवालों के लिए दो घंटे दिए जाते थे, वहीं अब कोरोना काल में आयोग सवालों की संख्या को घटाकर 80 कर सकता है और समय सीमा भी डेढ़ घंटे कर दी गई है.

आयोग ने अगस्त में भी कुछ परीक्षाओं का कार्यक्रम तय किया है. इसके तहत अगस्त माह में सहायक अध्यापक (एलटी) और सहायक लेखाकार के पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके साथ ही आयोग के सचिव संतोष बडोनी की ओर से यह भी संकेत दिया गया है कि जल्द ही आयोग इस साल किसी अन्य परीक्षा को भी ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करेगा. हालांकि यह परीक्षा कौन सी होगी फिलहाल यह निर्धारित नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details