उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाने की मांग को लेकर UKD का धरना, सरकार को दी चेतावनी

यूकेडी ने चेतावनी दी है कि यदि शीतकालीन सत्र में सरकार ने गैरसैंण को राजधानी घोषित नहीं किया तो वे प्रदेशभर में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे.

By

Published : Dec 4, 2019, 6:18 PM IST

uttarakhand
UKD का धरना

देहरादून:उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र बुधवार से शुरू हो गया है. सत्र के पहले दिन उत्तराखंड के एक मात्र क्षेत्रीय दल यूकेडी (उत्तराखंड क्रांति दल) ने गैरसैंण के मुद्दे को लेकर एक दिवसीय धरना दिया. यूकेडी ने गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी बनाने की मांग को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की.

यूकेडी ने आरोप लगाया कि उत्तराखंड को बने हुए 19 साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है, लेकिन अभीतक प्रदेश को स्थायी राजधानी नसीब नहीं हुई है. कांग्रेस और बीजेपी बारी बारी से सत्ता पर काबिज हो चुकी है, लेकिन किसी ने अपने कार्यकाल में गैरसैंण को स्थायी राजधानी नहीं बनाया.

देहरादून में UKD का धरना

पढ़ें- श्राइन बोर्ड गठन मामला: तीर्थ पुरोहितों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, विधानसभा किया कूच

धरने पर बैठे यूकेडी के जिला अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा ही राज्य की राजधानी गैरसैंण में बने इसके लिए संघर्ष किया. उत्तराखंड एक पर्वतीय राज्य है और जब तक राज्य की राजधानी गैरसैंण नहीं बनती राज्य का विकास होना मुश्किल है. राज्य को बने हुए 19 साल हो चुके हैं लेकिन अभी तक राज्य को अपनी राजधानी नसीब नही हुई है. उत्तराखंड क्रांति दल एक क्षेत्रीय दल है जो सिर्फ उत्तराखंड के हित की बात करता है और सदैव संघर्षरत रहा है.

पढ़ें- शीतकालीन सत्र: महंगाई को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सदन में जमकर हंगामा

बड़ोई ने कहा कि सरकार इसी सत्र में गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी घोषित करे. अगर सरकार ने ऐसा नहीं किया तो यूकेडी राज्यव्यापी आंदोलन करेगी. जनता का मन है कि राज्य की राजधानी गैरसैंण हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details