उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के लिए 11.25 करोड़ स्वीकृत, सुझाव देने को बनी तकनीकी कमेटी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए 11.25 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. वहीं, दून मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर देवव्रत राय की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय तकनीकी समिति गठित की गयी है.

By

Published : Jul 3, 2020, 1:57 PM IST

Updated : Jul 3, 2020, 2:20 PM IST

etv bharat
प्रोफेसर देवव्रत राय की अध्यक्षता में 5 सदस्य तकनीकी समिति का गठन

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोरोना संक्रमण की टेस्टिंग बढ़ाने के लिए अलग से बजट का प्रावधान कर स्वास्थ्य विभाग को जारी किया है. इससे प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाया जा सकेगा और जिससे तेजी से टेस्ट होंगे.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर कोविड-19 से संबंधित टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए 11.25 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. इसमें राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी, देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में हर एक को 3.75 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है. इस राशि का उपयोग भी टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए आवश्यक मशीन और उपकरण की खरीद के लिए किया जाएगा.

वहीं, दूसरी तरफ दून मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर देवव्रत राय की अध्यक्षता में 5 सदस्य तकनीकी समिति गठित की गयी है. यह तकनीकी समिति कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग को सुझाव देगी. बता दें कि त्रिवेंद्र सरकार पिछले कुछ समय से राज्य में कोरोना के लिए टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाने पर काम कर रही है. इसी के तहत अब तक कई नई लैब भी शुरू की गयी हैं. जबकि अब इनकी क्षमता को और बढ़ाया जा रहा है, ताकि मौजूदा स्थितियों में और ज्यादा लोगों के सैंपल लेकर कोविड-19 का टेस्ट किया जा सके.

ये भी पढ़ें:संगठनात्मक ढांचे को बूथ स्तर पर मजबूत करने के लिए बैठकें करेगी कांग्रेस

गौरतलब है कि प्रदेश के मैदानी जिलों से लेकर पहाड़ी जिलों तक में टेस्टिंग लैब को आईसीएमआर (भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद) से मंजूरी मिल चुकी है. इन लैबों की क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है.

Last Updated : Jul 3, 2020, 2:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details