उत्तराखंड

uttarakhand

सूडान में फंसे उत्तराखंड के दो शख्स वापस लौटे, सीएम धामी का जताया आभार

By

Published : May 19, 2023, 3:32 PM IST

अफ्रीकी देश सूडान के गृह युद्ध में फंसे उत्तराखंड के दो शख्स अनिल कुमार और अमित कुमार सकुशल लौट गए हैं. उन्हें सूडाने से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से दिल्ली लाया गया. अभी तक उत्तराखंड के 30 लोगों को सूडान से निकाला जा चुका है.

Anil Kumar and Amit Kumar return Uttarakhand
सूडान से वापस लौटे अनिल कुमार और अमित कुमार

सूडान से वापस लौटे अनिल कुमार और अमित कुमार.

देहरादूनःअफ्रीकी देश सूडान में गृह युद्ध के चलते वहां पर भारतीय नागरिकों को निकालने का सिलसिला जारी है. जिसमें उत्तराखंड के दो शख्स भी शामिल हैं. जिन्हें भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से दिल्ली लाया गया है. सूडान से वापस लाए गए शख्स देहरादून और हल्द्वानी के रहने वाले हैं.

गौर हो कि अफ्रीकी देश सूडान में गृह युद्ध छिड़ जाने के बाद भारत समेत कई देशों के नागरिक वहां पर फंस गए थे. ऐसे में भारतीयों को सकुशल वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने ऑपरेशन कावेरी चलाया. जिसके तहत अभी कई भारतीय नागरिकों को सूडान से निकाला जा चुका है.

वहीं, अभी तक उत्तराखंड के 30 निवासी सूडान से लौटे हैं. आज सूडान में फंसे उत्तराखंड के दो निवासी अनिल कुमार और अमित कुमार को लाया गया है. आज उन्हें भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से दिल्ली लाया गया.
ये भी पढे़ंःOperation Kaveri ने लौटाई दून के यादव परिवार की 'खुशियां', सकुशल सूडान से लौटे नंद किशोर

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर दोनों को उनके गंतव्य स्थान (देहरादून और हल्द्वानी) तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है. दोनों ने सीएम पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया. उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास से ही वो सकुशल अपने घर लौट पाए हैं.

गौर हो कि इससे पहले देहरादून निवासी नंद किशोर भी सुरक्षित अपने घर देहरादून लौट आए थे. बता दें 24 अप्रैल को देहरादून डीएम सोनिका सिंह की अध्यक्षता में जन सुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जिसमें फरियादी सुनिता यादव ने नंद किशोर यादव को सूडान से सकुशल वापस लाने की गुहार लगाई थी. जिसके बाद बीती 29 अप्रैल को वो सकुशल देहरादून पहुंचे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details