उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंडः त्रिशूल पर्वत पर गए दो विदेशी पर्वतारोही लापता, रेस्क्यू के लिए SDRF रवाना

By

Published : Sep 30, 2019, 9:16 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 9:26 PM IST

त्रिशूल वन पर्वत पर दो विदेशी पर्वतारोही लापता हो गये हैं. बताया जा रहा है कि एवलांच आने के बाद से इन दोनों का पता नहीं चल पा रहा है. ट्रैकिंग पर कुल 6 विदेशी पर्वतारोही गये थे. जिनमें से चार सुरक्षित स्थानों पर हैं. एसडीआरएफ की टीम लापता पर्वतारोहियों की तलाश में जुट गई है.

त्रिशूल पर्वत.

देहरादून: चमोली स्थित त्रिशूल पर्वत के ट्रेकिंग पर गए 6 विदेशी पर्वतारोहियों के दल में से दो ट्रेकर हैवी एवलांच की चपेट में आने से लापता हो गये हैं. जिनकी तलाश के लिए एसडीआरएफ ने मोर्चा संभाल लिया है. लापता विदेशी पर्वतारोहियों के रेस्क्यू के लिए टीम को त्रिशूल पर्वत के लिए रवाना कर दिया गया है.

जानकारी देते एसडीआरएफ आईजी संजय गुंज्याल.

दरअसल, बीते 13 सितंबर 2019 को सिंगापुर, वियतनाम, हंगेरियन और मॉरीशस देशों से 6 पर्वतारोहियों का एक दल त्रिशूल वन पर्वत पर पर्वतारोहण के लिए निकला था. लेकिन पर्वतारोहियों का टास्क पूरा होने से पहले ही मौसम खराब हो गया और एवलांच आ गया. जिसके बाद से ट्रेकिंग दल के दो विदेशी पर्वतारोही लापता बताये जा रहे हैं.

पढे़ं-स्टिंग मामला: हरीश रावत को नैनीताल हाईकोर्ट से लगा झटका, CBI को मिली FIR दर्ज करने की छूट

सूचना पाकर अब एसडीआरएफ की एक टीम 7 हजार 120 मीटर ऊंचाई वाले दुर्गम त्रिशूल वन पर्वत पर लापता पर्वतारोहियों की तलाश के लिए रवाना हो गई है. वहीं खराब मौसम के चलते सर्च ऑपरेशन चुनौतीपूर्ण बना हुआ है.

लापता विदेशी पर्वतारोहियों के विषय में जानकारी देते हुए एसडीआरएफ आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि आज सोमवार को इस मामले की सूचना मिलते ही हाई एल्टीट्यूड में सर्च ऑपरेशन चलाने वाली विशेष एसडीआरएफ टीम को त्रिशूल पर्वत रवाना कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि कई जगह एवलांच के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में मुश्किल हो रहा है. बावजूद इसके एसडीआरएफ की विशेष सर्च टीम पूरा प्रयास कर रही है. आईजी संजय गुंज्याल के मुताबिक एसडीआरएफ की आठ सदस्य वाली विशेष पर्वतारोही सर्च टीम को घटनास्थल पर पहुंचने में 4 से 5 दिन का समय लग सकता है.

Last Updated : Sep 30, 2019, 9:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details