उत्तराखंड

uttarakhand

माउथ कैंसर को लेकर एम्स में डॉक्टरों को दिया गया प्रशिक्षण, साझा किए अनुभव

By

Published : Jan 17, 2020, 12:44 PM IST

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हो गया है. जिसमें युवा चिकित्सकों को कैंसर की सर्जरी की बारीकियों से रूबरू कराने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया.

rishikesh
दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

ऋषिकेश:अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हो गया है. प्रशिक्षण कार्यशाला में विशेषज्ञों ने प्रशिक्षु चिकित्सकों को मुहं के कैंसर के बढ़ते मामलों की वजह, लक्षण व कैंसर सर्जरी की तकनीक से रूबरू कराया.

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

ऋषिकेश एम्स संस्थान में कैंसर सर्जरी विभाग के तत्वावधान में दो दिवसीय मास्टर क्लास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस दौरान संस्थान के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रविकांत ने मास्टर क्लास के ट्रेनिंग कोर्स के सफल आयोजन के लिए कैंसर सर्जरी विभाग को बधाई दी. वहीं, निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा ​कि एम्स संस्थान का प्रयास है कि अनुभवी चिकित्सकों और तकनीक की सहायता से कैंसर रोग पर जल्द रोकथाम लग सकेगी.

ये भी पढ़ें: CM हेल्पलाइन नंबर पर मिल रही शिकायतों पर आईजी सख्त, पुलिस अधिकारियों को लगाई फटकार

वहीं, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. पंकज कुमार गर्ग ने बताया कि युवा चिकित्सकों को कैंसर की सर्जरी की बारीकियों से रूबरू कराने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से आए विशेषज्ञों ने 30 चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया. साथ ही उनसे अपने अनुभव साझा किए. वहीं, विशेषज्ञों ने प्रशिक्षु चिकित्सकों को ये भी बताया कि रोग से पीड़ित रोगियों से सहानुभूति और मधुर व्यवहार अपनाया जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details