उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

स्कूली वाहनों की चेकिंग के लिए परिवहन विभाग का नया प्लान, बच्चों को नहीं होगी कोई परेशानी

अब विभाग अलग-अलग दिन ये चेकिंग अभियान चलाएंगा, जिससे बच्चों को किसी तरह की परेशानी न हो और ये चेकिंग छुट्टी के दिन की जाएगी.

By

Published : May 16, 2019, 11:51 PM IST

Updated : May 17, 2019, 8:46 AM IST

dehradun

देहरादून:परिवहन विभाग लगातार स्कूली वाहनों की चेकिंग कर रहा है. बीते दो दिनों में परिवहन विभाग ने करीब 49 स्कूली वाहनों के चालन काटे हैं. साथ ही ऐसे 11 स्कूली वाहनों को सीज भी किया है, जो नियम विरुद्ध चल रहे थे. ये चेकिंग अभियान सुबह और दोपहर के समय चलाया जा रहा है, जिससे बच्चों और उनके माता-पिता का परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. अब इन बच्चों की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए विभाग ने नया प्लान बनाया है.

पढ़ें- मंत्री रेखा आर्य ने किया बालिका निकेतन का निरीक्षण, कल संदिग्ध परिरिस्थियों में हुई थी नाबालिग की मौत

बता दें कि तीन दिन पहले देहरादून के एक निजी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे को स्कूल बस में चोट लग गई थी. इस मामले में बच्चे के पिता ने स्कूल प्रबंधक के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया था. स्कूल बस में सुरक्षा के सभी उपरकरण मौजूद नहीं थे. इस मामले में परिवहन विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठे थे. इसी को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग बीते दो दिनों से स्कूली वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान चला रखा है. लेकिन ये चेकिंग सुबह या फिर बच्चों को घर छोड़ते समय दोपहर को की जा रही थी. ऐसे में स्कूली बच्चों को भी परेशानियों को सामना करना पड़ा. परिजनों ने इस मामले की शिकायत परिवहन विभाग के अधिकारियों से भी थी.

परिवहन विभाग का नया प्लान

पढ़ें- मामूली कहासुनी में दोस्त ने दोस्त पर झोंका फायर, हालत गंभीर

ऐसे में बच्चों को परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए विभाग ने नया प्लान बनाया है. देहरादून आरटीओ दिनेश पोठाई ने बताया कि उनका एक रूटीन है कि सुबह स्कूल जाते समय या फिर दोपहर को वापस आते समय ही स्कूल बसों को चेकिंग की जाए. लेकिन अक्सर देखने में आता है कि इस दौरान बच्चों को काफी परेशानी की सामना करना पड़ता है. लिहाजा अब विभाग अलग-अलग दिन ये चेकिंग अभियान चलाएंगा, जिससे बच्चों को किसी तरह की परेशानी न हो और ये चेकिंग छुट्टी के दिन की जाएगी.

आरटीओ ने बताया कि प्रथम चरण में शहर के ऐसे प्रमुख स्कूलों को चिन्हित किया जाएगा. जिनके पास 5 से ज्यादा स्कूल बसें है. उसके बाद उन सभी स्कूलों को एक नोटिस देकर एक तारीख तय की जाएगी. जिस दिन स्कूल का अवकाश होगा. उसी दिन सभी वाहनों की चेकिंग की जाएगी और वाहनों की फिटनेस देखी जाएगी. इसके अलावा ड्राइवरों के मानक चेक जाएंगे. साथ ही सीबीएसई बोर्ड के मानक भी ध्यान दिया जाएगा. बसों में चालक और परिचालक का वेरिफिकेशन भी पुख्ता किया जाएगा. सभी मानक पूरे होने पर ही वाहनों को संचालन का परमिट दिया जाएगा. यदि किसे स्कूल के द्वारा मानक पूरे नहीं किये जाते हैं तो उन स्कूली वाहनों की फिटनेस मौके पर ही खत्म कर दी जाएगी.

Last Updated : May 17, 2019, 8:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details