उत्तराखंड

uttarakhand

वीकेंड पर पर्यटकों की गाड़ियां नहीं जा पाएगी मसूरी, बाइकर्स पर भी लगी रोक

By

Published : Apr 29, 2022, 7:37 PM IST

Updated : Apr 29, 2022, 7:53 PM IST

अब वीकेंड पर पर्यटकों के वाहन मसूरी नहीं जा पाएंगे. सिर्फ उन्हीं पर्यटकों को मसूरी जाने की इजाजत मिलेगी. जिनके पास मसूरी के होटल में बुकिंग और होटल में पार्किंग की सुविधा होगी. इसके अलावा बिना बुकिंग के सिर्फ मस्ती के लिए जाने वाले बाइकर्स पर भी रोक लगाई गई है.

mussoorie
मसूरी

देहरादूनःअब पर्यटकों के वाहन मसूरी नहीं पहुंच पाएंगे. जी हां, मसूरी में वीकेंड पर लगने वाले जाम को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि पर्यटकों को वर्जित किया जाए. जिसके लिए सटल सेवा शुरू की जाएगी. मसूरी से पहले किंक्रेग में करीब 250 गाड़ियों के लिए पार्किंग बनाई गई. जिन यात्रियों की मसूरी के होटल में बुकिंग होगी या फिर होटल में पार्किंग होगी, सिर्फ उन्हीं को ही गाड़ी से मसूरी जाने की इजाजत होगी.

वहीं, जिनकी मसूरी में होटल बुकिंग नहीं होगी तो उन्हें किंक्रेग में बनी पार्किंग में अपनी कार पार्क करनी होगी. इस सटल सेवा से एक तरफ जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. वहीं, दूसरी तरफ मसूरी के जाम से भी कुछ हद तक राहत मिलेगी. देहरादून पुलिस ने पहल की है कि अब वीकेंड पर मोटरसाइकिल सवारों का मसूरी में वर्जित रहेगा. पुलिस की ओर से मोटरसाइकिल सवार को कुठाल गेट पर रोक कर वापस भेज दिया जाएगा.

वीकेंड पर पर्यटकों की गाड़ियां नहीं जा पाएगी मसूरी.

ये भी पढ़ेंःइस बार खास रहेगी उत्तराखंड चारधाम यात्रा, केदारनाथ दर्शन के लिए ये है विशेष व्यवस्था

मसूरी के पर्यटकों की वजह से देहरादून शहर को भी जाम से दूर रखने के लिए अब पुलिस ने रूट प्लान जारी किया है. रुड़की-चंडीगढ़ की तरफ से आने वाले पर्यटकों के लिए माजरा से जोहड़ी गावं होते हुए मसूरी भेजा जाएगा. साथ ही हरिद्वार की तरफ से आने वाले पर्यटकों को डोईवाला से ही मसूरी के लिए भेजा जाएगा. बता दें कि अकसर वीकेंड पर मसूरी आने वाले पर्यटकों के चलते देहरादून और मसूरी में जाम की स्थिति रहती है. जिसको देखते हुए पुलिस ने अब ये रूट तैयार किया है.

एसएसपी जन्मेजय खंडूरी (SSP Janmejay Khanduri) ने बताया कि वीकेंड पर जो पर्यटक बाहर से आएंगे और जिनकी बुकिंग मसूरी होटल में है और होटल में पार्किंग उपलब्ध नहीं है तो उनको मसूरी से पहले किंक्रेग में पार्किंग में पार्क कराई जाएगी. वहां से सटल सेवा से मसूरी होटल तक जा सकते हैं. इसी तरीके से वापसी में भी सटल से किंक्रेग पार्किंग आ सकते हैं.

किंक्रेग पार्किंग से मसूरी जाने के लिए चुकाने होंगे 50 रुपएःएसएसपी जन्मेजय खंडूरी ने बताया कि किंक्रेग से सटल सेवा के लिए टैक्सी यूनियन से बात हो चुकी है. उनकी ओर से बताया गया है कि सभी सटल सेवा शुरू करेगें. जिसमें प्रति व्यक्ति का 50 रुपए किराया होगा. इसके लिए एसपी ट्रैफिक को भी निर्देशित कर दिया है कि जो रेट लिस्ट है, उसे पार्किंग में चस्पा कर दिया जाए, ताकि किसी अवैध वसूली या किराये से ज्यादा वसूल न करें.

ये भी पढ़ेंःमसूरी में पर्यटकों को नहीं होगी परेशानी, गणेश जोशी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

यह एक पहल है अगर इस पहल में ट्रैफिक में सुधार होता है तो इसको ओर भी मॉडिफाई किया जाएगा. साथ ही बताया कि ट्रैफिक का दबाव बहुत अधिक बढ़ जाता है, तो यह हमारी पहल है. इसका रिजल्ट बाद में देखा जाएगा. इस बार वीकेंड पर बहुत अधिक ट्रैफिक का दबाव पड़ता है तो इसमें जो बाइकर्स केवल बिना बुकिंग के सिर्फ मस्ती के लिए जाते हैं, उनको पुलिस कुठाल गेट पर रोक देंगे, ताकि मसूरी में ट्रैफिक का दबाव न हो.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Apr 29, 2022, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details