उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 28, 2019, 11:39 PM IST

Updated : Jun 28, 2019, 11:52 PM IST

ETV Bharat / state

राहत भरी खबर: चोराबाड़ी झील से केदारनाथ धाम को नहीं कोई खतरा, विशेषज्ञों ने पहुंचकर की जांच

विशेषज्ञों के दिए गए आश्वासन के बाद श्रद्धालु बेखौफ होकर बाबा केदार के दर्शन करने के लिए आ सकते हैं. इसके साथ ही स्थानीय लोग सहजता से अपने रोजगार को जारी रख सकेंगे. झील से केदारनाथ को कोई खतरा नहीं है.

निरीक्षण करके लौटी टीम

देहरादून:केदारनाथ धाम के ऊपर बनी चोराबाड़ी झील को लेकर लगातार भ्रामक खबरें आ रही थीं. जिसके बाद पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने आईआईटी के विशेषज्ञों और वाडिया भूविज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों के साथ चोराबाड़ी झील का निरीक्षण किया. टीम ने झील से केदारनाथ धाम को होने वाले खतरे का सच बयां किया.

वैज्ञानिको ने बताया कि चोराबाड़ी में बन रही झील सामान्य और स्वाभाविक प्रक्रिया में है. दल ने वहां बन रही झील से किसी भी प्रकार के खतरे की संभावना से इनकार किया है. विशेषज्ञों के मुताबिक ये एक प्राकृतिक प्रक्रिया है.

पढ़ें- केदारनाथ धाम के ऊपर बन रही झील की सच्चाई जानने के लिए भेजी गई वैज्ञानिकों की टीम

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर का कहना है कि केदारनाथ के चोराबाड़ी के निकट बन रही नई छोटी झील को लेकर आम जनमानस में संदेह उत्पन्न हो रहा था. शंका को दूर करने और भविष्य में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए विशेषज्ञों के एक दल को वहां ले जाया गया था. दल ने वहां झील का निरीक्षण किया.

पढ़ें- केदारनाथ के चोराबाड़ी ताल में सिक्स सिग्मा का वीडियो फर्जी, नहीं है कोई खतरा

विशेषज्ञों के दिए गए आश्वासन के बाद श्रद्धालु बेखौफ होकर बाबा केदार के दर्शन करने के लिए आ सकते हैं. इसके साथ ही स्थानीय लोग सहजता से अपने रोजगार को जारी रख सकेंगे. झील से केदारनाथ को कोई खतरा नहीं है. विभाग के अधिकारियों को नई झील के समय-समय पर निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए गए हैं.

Last Updated : Jun 28, 2019, 11:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details