उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 23, 2020, 8:59 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @9PM

उत्तराखंड में आज 495 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. सोनिया गांधी ने अपनों के विरोध के बाद पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की इच्छा जताई है. प्रदेश की बिगड़ती स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर कांग्रेस ने आंदोलन की रणनीति बनाई है. केदारनाथ हाईवे बीते सात दिनों से बंद है. जौनपुर के विरोड़ में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ठेंगा दिखाकर धूमधाम से जागड़ा पर्व मनाया गया.

top ten
top ten

  1. उत्तराखंड में आज मिले 495 कोरोना पॉजिटिव मरीज, अब तक 200 की मौत
    चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस दुनियाभर में जमकर कहर बरपा रहा है. उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. प्रदेश में आज 495 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. वहीं, अब तक उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 15,124 पहुंच चुका है. जबकि, 10,480 मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं. हालांकि, इसके अतिरिक्त 55 प्रवासी भी रिकवर हो चुके हैं.
  2. CORONA: उत्तराखंड में टेस्टिंग बैकलॉग बनी समस्या, 14 हजार सैंपल को जांच का इंतजार
    उत्तराखंड में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से सरकार की चिंता बढ़ गई हैं. सरकार कोरोना को रोकने का हर संभव प्रयास कर रही है. लेकिन, संसाधनों की कमी के कारण कोरोना संक्रमण फैलता ही जा रहा है. उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 15,124 पहुंच चुका है. जबकि, 10,480 मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं.
  3. अपनों के विरोध पर सोनिया ने अध्यक्ष पद छोड़ने की जताई इच्छा
    कांग्रेस पार्टी में अब लेटर बम फूटा है. करीब 23 से अधिक नेताओं ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर परिवर्तन की मांग की है. लेटर बम के बाद सोनिया गांधी ने अपनों के विरोध के बाद पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की इच्छा जताई है.
  4. प्रदेश की बिगड़ती स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर कांग्रेस करेगी आंदोलन
    प्रदेश की बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं को मुद्दा बनाते हुए कांग्रेस पार्टी प्रदेशव्यापी आंदोलन करने जा रही है. मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने राज्य सरकार पर स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि 1 सप्ताह के भीतर गढ़वाल और कुमाऊं में हुई घटनाओं ने बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोल कर रख दी है.
  5. बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में फैसला, शिकायतों के लिए जिलों में जाएगी टीम
    उत्तराखंड भाजपा कोर ग्रुप की एक अहम बैठक हुई. बैठक के बाद उत्तराखंड भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने बताया कि लंबे समय से कोर ग्रुप की बैठक कोविड-19 के चलते नहीं हुई थी. बैठक में सरकार और संगठन के समन्वय के साथ-साथ अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से जुड़े तमाम विषयों पर बातचीत हुई.
  6. कोरोना के साथ डेंगू भी मारने लगा डंक, रामनगर में पहला मामला आया सामने
    कोरोना के बीच अब डेंगू ने भी पैर पसारने शुरू कर दिए है. रामनगर में डेंगू का पहला मामला सामने आया है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है.
  7. पिछले सात दिनों से बंद केदारनाथ हाईवे, 12 लिंक मार्गों की भी यही स्थिति
    केदारघाटी में बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे घाटी के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. भारी बारिश के कारण केदारनाथ-ऋषिकेश नेशनल हाईवे के अलावा अन्य 12 लिंक मार्गों भी भूस्खलन की वजह से बंद पड़े हुए हैं. सबसे ज्यादा बुरे हालात केदारनाथ-ऋषिकेश नेशनल हाईवे के है, जो पिछले सात दिनों से बंद पड़ा हुआ है.
  8. जौनपुर के विरोड़ में धूमधाम से मनाया गया जागड़ा पर्व, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां
    प्रशासन की मनाही और लाख कोशिशों के बाद भी जौनपुर विकासखंड की बिरोड़ ग्राम में महासू देवता का जागड़ा पर्व धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान राजपुर (देहरादून) विधायक खजान दास भी जागड़ा पर्व में शिरकत करने पहुंचे. जहां उन्होंने देवता के चांदी के ढोल को भी बजाया. कोरोना संक्रमण के दौर में जहां सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सभी आयोजन किये जा रहे हैं, वहीं जागड़ा पर्व में जमकर इन नियमों की धज्जियां उड़ाई गई.
  9. देहरादून: 23 सितंबर को विधानसभा का घेराव करेंगे चिन्हित राज्य आंदोलनकारी
    राज्य आंदोलनकारी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर बीते कई सालों से लामबंद हैं. रविवार को चिन्हित राज्य आंदोलनकारियों ने राज्य सरकार पर उनकी अनदेखी का आरोप लगाया है. उन्होंने आगामी 23 सितंबर को विधानसभा घेराव करने का निर्णय लिया है.
  10. आराकोट आपदा @1 साल, ग्रामीणों के काला दिवस मनाने के बाद टूटी प्रशासन की नींद
    मोरी ब्लॉक के आराकोट बंगाण क्षेत्र में आई आपदा को एक साल हो चुके हैं. इसके बावजूद आपदा ग्रस्त क्षेत्र में सड़क, पेयजल, दूर संचार समेत अन्य व्यवस्थाएं अभी भी पटरी पर नहीं आ पाई है. जिसे लेकर ग्रामीणों ने बीते 18 अगस्त को काला दिवस मनाया था. ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद जिला प्रशासन की नींद टूटी है. रविवार को तहसीलदार और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया. जिसे स्थानीय लोगों ने एक महज औपचारिकता बताया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details