उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @7PM

केंद्र सरकार के आश्वासन के बाद स्वामी शिवानंद ने अपना अनशन समाप्त कर दिया है. वहीं, भारी भूस्खलन के कारण कालसी-चकराता मोटर मार्ग करीब तीन घंटे तक बंद रहा. बच्चों को लोकसंस्कृति से जोड़ने की पहल, उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने पाठयक्रम में लोकनृत्यों को शामिल किया है. सचिवालय के बाद अब स्वास्थ्य महानिदेशालय में भी बाहरी लोगों की एंट्री बैन कर दी गई है.

By

Published : Sep 3, 2020, 6:59 PM IST

dehradun
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @7PM

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @7PM

1-देहरादून: पूर्व शिक्षा मंत्री नैथानी ने दिया धरना, शिक्षा मंत्री पांडेय को दी सलाह
मंत्री प्रसाद नैथानी ने शिक्षक दिवस के दिन वर्चुअल क्लास के माध्यम से शिक्षकों को संबोधित करने के फैसले का विरोध जताया है. उनका कहना है कि शिक्षा मंत्री कोरोना काल में कोविड-19 की गाइडलाइन के खिलाफ जाकर शिक्षकों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

2-उत्तराखंड: सचिवालय के बाद अब स्वास्थ्य महानिदेशालय में भी बाहरी लोगों की एंट्री बैन
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते अब विभिन्न संस्थान भी इससे प्रभावित होते दिखाई देने लगे हैं. सचिवालय को पूरी तरह बाहरी लोगों के लिए बैंन करने के बाद अब स्वास्थ्य महानिदेशालय में भी बाहरी लोगों की एंट्री पर पूर्णता रोक लगा दी गई है.

3-बच्चों को लोकसंस्कृति से जोड़ने की पहल, पाठयक्रम में लोकनृत्यों को किया शामिल
छात्र अपनी संस्कृति से रूबरू हो सके. इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने कुमाउंनी संस्कृति से जुड़ी परंपराओं को स्कूली शिक्षा के पाठयक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है.

4- मंत्री मदन कौशिक के खिलाफ भाजपा विधायक ने लिखा राष्ट्रीय अध्यक्ष को पत्र
प्रदेश में बीजेपी के अंदर खाने सब कुछ ठीक नहीं चल रहा. विधायक सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं. देहरादून से बीजेपी विधायक ने कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के मंत्रालय की बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष से शिकायत की है.

5- टिहरीः 12 सितंबर को पहली ई-लोक अदालत, 4 सितंबर कर सकते हैं आवेदन
12 सितंबर को जिले में पहली ई-लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है. इसमें अपने केसों के निस्तारण के लिए 4 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है.

6- दून अस्पताल में पहली बार हुआ प्लाज्मा डोनेट, कोरोना के इलाज में मिलेगी मदद
कोविड डेडिकेटेड दून अस्पताल में पहली बार तीन लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया है. उनकी यह पहल यहां भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में सहायक सिद्ध होगी.

7- जीरो वेस्ट इन कॉरपोरेशन कर्मचारियों को मिला कांग्रेस का समर्थन
वेतन की मांग को लेकर जीरो वेस्ट इन कॉरपोरेशन के कर्मचारी पिछले तीन दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे है, लेकिन नगर निगम प्रशासन इसकी सुध नहीं ले रहा है. वहीं, आज महानगर कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने जीरो वेस्ट इन कॉरपोरेशन के कर्मचारी का समर्थन किया है.

8- कालसी-चकराता मोटर मार्ग पर भूस्खलन, तीन घंटे रास्ते में फंसे रहे लोग
पहाड़ों पर बारिश की वजह से लगातार भूस्खलन हो रहा है. गुरुवार को लैंडस्लाइड की वजह से कालसी-चकराता मोटर मार्ग करीब तीन घंटे तक बंद रहा.

9- सचिवालय के सभी कर्मियों का होगा एंटीजन टेस्ट, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारियां
उत्तराखंड सचिवालय में कर्मचारियों के एंटीजन टेस्ट को लेकर आदेश होने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है.

10-जायका योजना के तहत बनाए जा रहे हैं जलकुंड, किसानों को मिलेगा सिंचाई का लाभ
जायका योजना के अंतर्गत धुमाकोट रेंज में कुछ गांवों को चयनित किया गया है. जहां गांव में गदेरे 12 महीने बहते रहते हैं, उन गदेरों के पानी को संरक्षण कर जलकुंड बनाया गया है. इस योजना से किसानों को खेती के लिए सिंचाई का लाभ मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details