उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @5PM

By

Published : Aug 25, 2020, 4:59 PM IST

यमुनोत्री हाईवे भूस्खलन के चलते बीते 24 घंटे से बंद है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड की जनता के नाम संदेश जारी कर कई वादे किए हैं. उत्तराखंड जिला पंचायत सदस्य संगठन ने उत्तराखंड पंचायती राज अधिनियम 2016 में संशोधन की मांग की है. मुनस्यारी के सुरिंगगाड़ नदी पार करते समय एक युवक उफनती नदी में गिरने से बाल-बाल बच गया. पढ़िए 5 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten
top ten

  1. यमुनोत्री हाईवे बीते 24 घंटे से बंद, कुथनौर के पास भूस्खलन जारी
    यमुनोत्री हाईवे पर कुथनौर के पास लगातार पहाड़ी से भूस्खलन जारी है. जिस कारण कुथनौर में हाईवे बीते 24 घंटे से बंद है तो वहीं, ओजरी डाबरकोट में भी मंगलवार को मलबा आने के कारण यमुनोत्री हाईवे दो स्थानों पर बंद पड़ा हुआ है. जिससे बड़कोट तहसील के एक दर्जन से ज्यादा गांवों का संपर्क तहसील मुख्यालय से कट गया है. ऐसे में ग्रामीण मार्ग पर यातायात सुचारू करने की मांग को लेकर जनप्रतिनिधियों और विभागीय अधिकारियों पर लेटलतीफी का आरोप लगा रहे हैं.
  2. देहरादून: CM केजरीवाल का उत्तराखंड की जनता के नाम संदेश, किये कई वादे
    विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी के सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ने के एलान के बाद उत्तराखंड में सियासी हलचल बढ़ने लगी है. आम आदमी पार्टी पूरी तरह से विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी कड़ी में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने खुद एक ऑडियो संदेश के माध्यम से प्रदेश की जनता से बातचीत कर उनका हालचाल जाना है. साथ ही उत्तराखंड में विकास को लेकर भी कई वादे किए हैं.
  3. उत्तराखंड: पंचायती राज अधिनियम में संशोधन की मांग
    उत्तराखंड जिला पंचायत सदस्य संगठन ने उत्तराखंड पंचायती राज अधिनियम 2016 में संशोधन की मांग की है. संगठन ने सरकार को चेतावनी दी है यदि वे उनकी मांगों पर विचार नहीं करते है तो वे उंग्र आंदोलन भी करेंगे.
  4. उफनती नदी में गिरने से बाल-बाल बचा युवक, सीढ़ी पर अटकी ग्रामीणों की 'जान'
    आपदाग्रस्त मुनस्यारी के सुरिंगगाड़ नदी पार करते समय एक युवक उफनती नदी में गिरने से बाल-बाल बच गया. जिसे देख लोगों के रोंगटे खड़े हो गए. गनीमत रही कि मौके पर मौजूद एक अन्य युवक ने उसे बचा लिया. जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया. इस तरह का कोई पहला मामला नहीं है. यहां लोग अपनी जान दांव पर लगाकर ही आवाजाही करते हैं.
  5. PAC के प्लाटून कमांडर की कोरोना से मौत, उत्तराखंड पुलिस में पहला मामला
    उत्तराखंड पुलिस विभाग में कोरोना से पहली मौत का मामला सामने आया है. रुद्रपुर स्थित 46वीं पीएसी प्लाटून कमांडर सब-इंस्पेक्टर शिवराज सिंह राणा की उपचार के दौरान दून अस्पताल में मौत हो गई. कोरोना पॉजिटिव होने के बाद राणा 19 अगस्त से दून अस्पताल में भर्ती थे.
  6. प्रशांत भूषण अवमानना केस में सजा पर फैसला सुरक्षित
    प्रीम कोर्ट ने अदालतकी अवमानना के मामले में प्रशांत भूषण की सजा पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. अदालत ने प्रशांत भूषण को बीते पांच अगस्त को अवमानना का दोषी करार दिया था.
  7. रायगड इमारत हादसा: 20 घंटे बाद जिंदा निकाला गया बच्चा, 10 की मौत
    महाराष्ट्र के रायगड में इमारत ढह गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के अनुसार, महाराष्ट्र के रायगड जिले में इमारत ढहने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है.
  8. AIIMS ऋषिकेश में डायलिसिस के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, 24 नई यूनिट होंगी इंस्टॉल
    एम्स ऋषिकेश में डायलिसिस करवाने वाले मरीजों को अब महीनों तक का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए एम्स में डायलिसिस की 24 नई यूनिटें स्थापित की जा रही है. खास बात ये है कि डायलिसिस के सभी नए इक्विपमेंट एम्स के अलग ब्लॉक में लगाए जाएंगे. जहां एक ही ब्लॉक में डायलेसिस के सभी मरीजों का इलाज होगा.
  9. हरिद्वार: USAC ने तैयार किया GIS मैप, महाकुंभ के आयोजन में मिलेगी मदद
    साल 2021 में धर्मनगरी हरिद्वार में होने जा रहे हैं महाकुंभ मेले पर भी कोरोना संकट का असर साफ देखा जा सकता है. जहां एक तरफ कोरोना संकटकाल में महाकुंभ 2021 की तैयारियों की रफ्तार भी धीमी पड़ चुकी है, तो वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र की ओर से हरिद्वार महाकुंभ 2021 को मद्देनजर रखते हुए तैयार किया किया है. हालांकि, जीआईएस (ज्योग्राफिकल इनफॉरमेशन सिस्टम) मेप का उपयोग कैसे और कब किया जाएगा. ये शासन-प्रशासन पर ही निर्भर करता है.
  10. चमोली: भूस्खलन की चपेट में आकर जेई की मौत, 3 मजदूर घायल
    चमोली के पाली अंसारी गांव में बादल फटने से भूस्खलन हो गया. भूस्खलन की चपेट में आए घर में सो रहे जेई की दब कर मौत हो गई. साथ में सो रहे 3 मजदूर दब कर बुरी तरह से घायल हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details