उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में सर्द हवा से बढ़ी ठिठुरन,  येलो अलर्ट जारी

By

Published : Jan 1, 2022, 6:47 AM IST

Updated : Jan 1, 2022, 6:52 AM IST

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज (शनिवार, 1 जनवरी) उत्तराखंड के जनपदों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

weather
weather

देहरादून: उत्तराखंड में नए साल में लोगों को ठंड सताने वाली है. पूरे उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज (शनिवार, 1 जनवरी) उत्तराखंड के जनपदों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. लेकिन राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के कुछ स्थानों में पाला पड़ने की संभावना है. जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून में आसमान साफ रहेगा. सुबह के समय कुहासा पड़ने की संभावना है. वहीं, अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा. वहीं आज मसूरी में अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा.

पढ़ें:कांग्रेस ने 45 प्रत्याशियों के नाम किए फाइनल, हरीश रावत बोले- मेरा नाम सूची में नहीं

क्या है 'येलो अलर्ट' के मायने?: मौसम विशेषज्ञ खास जगह पर मौसम की चेतावनी जारी करने के लिए कई रंगों के कोड को दर्शाते हैं. चेतावनी कुछ दिनों तक विशेष क्षेत्र के मौसम पूर्वानुमान डेटा का विश्लेषण करने के बाद दी जाती है. येलो मौसम की चेतावनी बेहद खराब मौसम का संकेत होती है. येलो के संकेत से मौसम के और भी बदतर होने का अनुमान लगाया जाता है. लोगों को रोजाना की गतिविधियों में बाधा पहुंचने के लिए सजग रहने को कहा जाता है. बाढ़ या भारी बारिश के दौरान भी इस तरह के अलर्ट जारी किए जाते हैं.

इन जगहों में ये रहेगा तापमान-

इन जगहों में ये रहेगा तापमान.
Last Updated : Jan 1, 2022, 6:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details