उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सावधान! उत्तराखंड में आज इन जिलों में भारी बारिश की आशंका, येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है. जिससे सूबे में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं. कई जगहों पर भूस्खलन भी हो रहा है. आज भी लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी भारी बारिश हो सकती है.

By

Published : Jul 3, 2022, 6:49 AM IST

Rain alert in Uttarakhand
उत्तराखंड में बारिश

देहरादूनःउत्तराखंड में मॉनसून की बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बीते रोज प्रदेशभर में झमाझम बारिश हुई. जिससे नदी नाले उफान पर आ गए. साथ ही मलबा और बोल्डर गिरने से सड़कें भी बाधित हुई. मौसम विभाग की मानें तो आज भी प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी बरतनी होगी. वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा है.

उत्तराखंड मौसम विभाग (Uttarakhand Meteorological Department) के मुताबिक, आज भी राज्य के अनेक स्थानों में तेज बारिश होगी. आज टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है. जबकि, देहरादून, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश हो सकती है. जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

ऐसे में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है. बता दें कि प्रदेश में बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर बह रहे हैं और जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. जिसकी वजह से आवाजाही करना जोखिम भरा हो गया है. कई जगहों पर मार्ग बंद हो गया. आपदा प्रबंधन विभाग ने चेतावनी को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा है.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट, सभी जिलाधिकारियों को किया गया अलर्ट

देहरादून की बात करें तो आज आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. साथ ही बारिश की तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं. वहीं, तापमान की बात करें तो आज प्रदेश में अधिकतम तापमान 34°C और न्यूनतम तापमान 24°C रहेगा. अगर बारिश की बात करें तो बीती रोज मोहकमपुर में 66.4 (mm), यमकेश्वर में 40.0 (mm), सहस्त्रधारा में 30.0 (mm), मसूरी में 32.5 (mm), करनपुर में 27.0 (mm), कर्णप्रयाग में 21.5 (mm) और लोहाघाट में 18.0 (mm) बारिश दर्ज की गई.

बरसात के दौरान बरतें ये सावधानियां-
1. मौसम पूर्वानुमान पर नजर रखें.
2. बरसात में नदी-नालों से दूर रहें.
3. नदियों और गदेरों में नहाने से परहेज करें.
4. बरसात के दौरान सड़कों पर सावधानीपूर्वक आवाजाही करें.
5. तेज बारिश या कोहरे में वाहनों की लाइटें ऑन रखें.
6. संवेदनशील पहाड़ी ढलानों पर जाने से बचें.
7. जलभराव की स्थिति में तालाब और पोखरों आदि से दूर रहें.
8. मॉनसून के दौरान भूस्खलन क्षेत्र से दूर रहें.
9. बिजली चमकने के दौरान पेड़ों से दूर रहें.
10. नदी का जलस्तर बढ़ने पर सुरक्षित स्थान पर चले जाएं.
11. यदि आपके घर गदेरे या नदी के पास हैं तो विशेष सतर्कता बरतें.
12. आपातकालीन नंबर को हमेशा अपने पास रखें.
13. अपने घर पर एक आपातकालीन किट तैयार रखें.
14. किसी भी आपात स्थिति में तत्काल सूचना कंट्रोल रूम को दें.

गुच्चूपानी में पिकनिक मनाने गए थे 11 लोग फंसेःबीती रोज भी देहरादून के गुच्चूपानी में नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया. जिससे पिकनिक मना रहे 11 लोग दूसरे छोर पर फंस गए. जिन्हें एसडीआरएफ और फायर सर्विस यूनिट के कर्मचारियों ने सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू किया और किनारे पर पहुंचाया. उधर, रिस्पना और बिंदाल नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है.

तापमान.

ABOUT THE AUTHOR

...view details