उत्तराखंड

uttarakhand

लघु मेले में ग्रामीण महिलाओं के हस्तशिल्प प्रोडक्टस ने खींचा ध्यान, बन रहीं आत्मनिर्भर

By

Published : Oct 29, 2021, 10:43 PM IST

ऋषिकेश में पंडित दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत तीन दिवसीय लघु मेले का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें ग्रामीण महिलाओं के हाथों से तैयार प्रोडक्ट्स आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. इन प्रोडक्ट्स को तैयार कर महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन रही हैं.

handicraft art
handicraft art

ऋषिकेशः सरकार लगातार महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं भी संचालित की हैं. जिसके जरिए महिलाओं की प्रतिभाएं भी उभर कर सामने आ रही है. ग्रामीण महिलाएं अब घरों के चोके चूल्हे तक सीमित नहीं रह गई हैं, वो अब अपने हस्तशिल्प कला के हुनर के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को भी साकार कर रही हैं.

रायवाला के प्रतीत नगर क्षेत्र में पंडित दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत तीन दिवसीय लघु मेले का आयोजन किया जा रहा है. जिसका उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि ऋषिकेश नगर नगम महापौर अनीता ममगाईं ने किया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का उद्देश्य जमीनी स्तर पर सशक्त एवं स्थायी संस्था बनाकर ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है. जिससे उनकी आजीविका और आमदनी में लगातार बढ़ोत्तरी हो सके.

ये भी पढ़ेंः11 हजार फीट की ऊंचाई पर गुंजी में शुरू हुआ शिव महोत्सव, दिखी संस्कृति की झलक

महापौर ममगाईं ने दीपावली पर्व के लिए ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की ओर तैयार किए गए विभिन्न हस्तशिल्प प्रोडक्ट्स का बारीकी से अवलोकन किया. साथ ही महिलाओं का हौसला अफजाई भी किया. उन्होंने कहा कि उनकी मेहनत घरों की दहलीज तक सिमटी अन्य महिलाओं को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी. ऐसे में अब महिलाएं लगातार स्वरोजगार के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details