उत्तराखंड

uttarakhand

लक्ष्मण झूला पुल बंद: तीन रास्ते हैं विकल्प, करना पड़ेगा कई किलोमीटर का सफर

By

Published : Jul 16, 2019, 12:43 PM IST

Updated : Jul 16, 2019, 2:46 PM IST

लक्ष्मण झूला पुल न सिर्फ पहले पैदल चलने वाले लोगों के लिए आसान रास्ता था, बल्कि दुपहिया वाहन भी इसी पुल के सहारे गंगा के पार जाते थे. लेकिन अब इस पुल के बंद होने से स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

राम झूला, ऋषिकेश

ऋषिकेश:लक्ष्मण झूला पुल की जर्जर हालत को देखते हुए शासन के आदेशों पर प्रशासन ने आखिरकार पुल को आवाजाही के लिए पूर्ण रूप से बंद कर दिया है. पुल बंद होने से अब लोगों को एक तरफ से दूसरी ओर जाने के लिए कई किलोमीटर का लंबा सफर तय करना पड़ेगा. विकल्प के तौर अब आप इन रास्तों से गंगा पार जा सकते हैं.

लक्ष्मण झूला पुल न सिर्फ पहले पैदल चलने वाले लोगों के लिए आसान रास्ता था, बल्कि दुपहिया वाहन भी इसी पुल के सहारे गंगा के पार जाते थे, लेकिन अब ये पुल आवाजाही के लिए पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है. अब ऐसे में लोगों के पास विकल्प के तौर पर तीन रास्ते बचते हैं.

पढ़ें- ऋषिकेश: लक्ष्मणझूला पुल पूरी तरह से बंद, प्रशासन ने किया सील

1. राम झूला
राम झूला पुल से लोग आवाजाही कर सकते हैं, लेकिन कांवड़ यात्रा के दौरान यहां लोगों को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि कांवड़ मेले के मद्देनजर राम झूला पुल को वन वे किया गया है. साथ ही आप इस पुल से पैदल ही जा सकते हैं. हालांकि, कांवड़ मेला समाप्त होने के बाद एक बार फिर से लोग इस पर आवाजाही कर सकेंगे.

2. गरुड़चट्टी पुल
राम झूला पुल के अलावा और भी कई वैकल्पिक रास्ते हैं, जिनसे लोग ऋषिकेश बाजार आ जा सकते हैं. राम झूला के अलावा विकल्प के तौर पर गरुड़चट्टी पुल है. यहां से आप बड़े वाहन से भी आवाजाही कर सकते हैं. इस पुल से गुजरने के लिए आपको 10 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर तय करना पड़ेगा.

पढ़ें-बारिश की वजह से ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन, तीन घंटे तक बंद रहा मार्ग

3. राजाजी पार्क क्षेत्र
अब तीसरा और अंतिम विकल्प जो बचता है, वो है राजाजी पार्क क्षेत्र से होकर बैराज पुल से ऋषिकेश आना. यहां से भी लोग वाहनों के साथ आवाजाही कर सकते हैं. इस रास्ते से आपको करीब 20 से 25 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर करना पड़ेगा.

Last Updated : Jul 16, 2019, 2:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details