उत्तराखंड

uttarakhand

Chardham Yatra 2023: बदरीनाथ-केदारनाथ में बसाई जा रही टेंट नगरी, ऐसे रुकेगी ब्लैक मार्केटिंग

By

Published : Feb 27, 2023, 11:48 AM IST

प्रदेश में 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. इसको लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं. यात्रियों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए इस बार केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में ठहरने के लिए टेंटों की व्यवस्था भी की जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बदरीनाथ-केदारनाथ में बसाई जा रही टेंट नगरी

देहरादून:केदारनाथ धाम में ही नहीं अब बदरीनाथ धाम में भी यात्रियों के लिए टेंट की व्यवस्था की गई है. यात्रा को ब्लैक मार्केटिंग से दूर रखने के लिए भी प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं. साथ ही बाहरी राज्यों से आने वाले कॉमर्शियल वाहनों के लिए भी गाइडलाइन जारी कर दी है. जिससे आने वाले श्रद्धालु सुरक्षित यात्रा कर सकें. यात्रा को लेकर प्रशासन द्वारा ठोस तैयारियों का दावा किया जा रहा है.

प्रशासन ने की टेंटों की व्यवस्था:अप्रैल महीने से प्रदेश में चारधाम यात्रा का आगाज होने जा रहा है. जहां साल 2022 में बदरीनाथ धाम में 17 लाख यात्रियों ने दर्शन किये तो केदारनाथ में 15 लाख से ज्यादा यात्री पहुंचे थे. माना जा रहा है कि इस साल की यात्रा में ये आंकड़ा बढ़ जाएगा. यात्रा में आने वाले यात्रियों को ठहराने के लिए इस बार केदारनाथ के साथ बदरीनाथ में भी 2 हजार टेंट कॉलोनी बसाई जा रही है. इसका कारण मास्टर प्लान का कार्य है. कई होटल, धर्मशालाएं अभी तैयार नहीं हो पाई हैं. साथ ही जोशीमठ में भी लगातार दरारें बढ़ रही हैं, जहां पर प्रशासन का ध्यान केन्द्रित है. वहीं यात्रियों के ठहरने के लिए टेंट की व्यवस्था की गई है. जिससे यात्रियों को रहने की सुविधा और स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके.
पढ़ें-Chardham Online Registration: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, केदारनाथ में लागू होगा टोकन सिस्टम

ब्लैक मार्केटिंग के लिए स्पेशल टीम का गठन:वहीं इस बार की यात्रा में ब्लैक मार्केटिंग न हो, जिसके लिए प्रशासन ने हर जिले में एक स्पेशल टीम का गठन किया है. जिसमें जिला प्रशासन खाद्य आपूर्ति, पुलिस के अधिकारी रहेंगे, जो यात्रा मार्गों में रेट लिस्ट के साथ ब्लैक मार्केटिंग पर नजर रखेंगे. इसी के साथ दर्शन करने को लेकर भी यात्रियों के लिए टोकन जारी होंगे, जिससे उनको पता लग जाएगा कि उनका नंबर कितनी देर में आएगा.

वाहन चालकों के लिए गाइडलाइन:चारधामयात्रा पर जाने वाले वाहन चालकों और यात्रियों की सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. वाहन चालकों यात्रा के दौरान म्यूजिक सिस्टम का संचालन नहीं करने की सलाह दी गई है. वहीं चप्पल पहन कर वाहन नहीं चलाने की अपील की गई है. यह दिशा निर्देश सभी चेकपोस्ट, बस अड्डे और स्टेशन पर चस्पा कर दिए जाएंगे. यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या का समाना न करना पड़े, जिसके लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा है.
पढ़ें-Chardham Yatra 2023: 25 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, 22 अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा

वाहनों को ऑनलाइन किया जाएगा ट्रेस:चारधाम यात्रा मार्ग पर कॉमर्शियल वाहनों को इस बार ऑनलाइन ट्रेस किया जा सकेगा. वाहनों के नंबरों पर उसका ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड का डाटा दर्ज रहेगा. साथ ही परिवहन विभाग चारधाम यात्रा रूट के पांच चेक पोस्ट को हाईटेक बनाने जा रहा है. इससे चेक पोस्टों पर वाहनों को घंटों तक नहीं रुकना पड़ेगा. वहीं आरटीओ प्रवर्तन का कहना है कि चारधाम यात्रा के दौरान सभी चेक पोस्ट पर अतिरिक्त फोर्स लगाई जाएगी. साथ ही चारधाम यात्रा रूट पर पांच स्थान भद्रकाली, ब्रह्मपुरी, डामटा, सोनप्रयाग और कुठाल गेट चेक पोस्ट बनाई गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details