उत्तराखंड

uttarakhand

प्रमोशन के बावजूद नहीं बदलेगी शिक्षकों की तैनाती, ऑनलाइन काउंसलिंग पर भी विचार

By

Published : May 22, 2020, 8:56 AM IST

Updated : May 22, 2020, 11:00 PM IST

शिक्षकों के प्रमोशन के बाद भी इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों को उसी जगह पर रखने का यह फैसला पहली बार हुआ है. कोविड-19 के चलते ऑनलाइन काउंसलिंग पर भी पहली बार ही विचार किया जा रहा है.

देहरादून
देहरादून

देहरादून: उत्तराखंड में प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों की तैनाती को लेकर शिक्षा मंत्री ने जो आदेश दिए हैं उन पर अमल शुरू कर दिया गया है. नए आदेशों के अनुसार प्रदेश में प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों की मौजूदा स्थलों पर ही तैनाती की जानी है.

उत्तराखंड में पिछले दिनों 1,800 शिक्षकों को प्रमोशन का तोहफा दिया गया था. अब नए आदेशों के तहत शिक्षकों की नियुक्ति स्थल पर विचार चल रहा है. खास बात यह है कि शिक्षा मंत्री ने प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों की प्रमोशन के बाद भी मौजूदा स्थलों पर ही तैनाती किए जाने के आदेश दिए हैं.

ऑनलाइन काउंसलिंग पर विचार.

हालांकि महकमा यह प्रयास कर रहा है कि एनआईसी के जरिए ऑनलाइन काउंसलिंग करवाई जाए. ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन किए बिना नए स्थलों को लेकर काउंसलिंग हो सके. शिक्षा मंत्री के निर्देशों के तहत फिलहाल प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों को उसी जगह पर काम करने के लिए कहा जा रहा है. कोविड-19 की मुश्किलें खत्म होने के बाद ही प्रमोशन पाए शिक्षकों को नई जगह भेजे जाने पर विचार किया जाएगा.

पढ़ें-मंगेश घिल्डियाल के बाद IAS वंदना को मिली रुद्रप्रयाग जिले की कमान, राह नहीं होगी आसान

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि प्रमोशन पाने वाले शिक्षक फिलहाल जिस विद्यालय में तैनात हैं उसी में तैनाती दी जाएगी. काउंसलिंग के माध्यम से आगे की तैनाती पर विचार किया जा रहा है. यदि अभी कुछ नहीं हो पाया तो लॉकडाउन पूर्ण रूप से खुलने के बाद इस पर विचार किया जाएगा.

Last Updated : May 22, 2020, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details