उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में निकला 'संदेश रथ', लोगों को बताएगा कैसे अलग करें कूड़ा

By

Published : Sep 3, 2019, 5:56 PM IST

Updated : Sep 3, 2019, 7:11 PM IST

नगर निगम द्वारा गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग करने के लिए स्वच्छता संदेश रथ निकाले गये हैं. जो जनता को हरा और नीला कूड़ेदान रखने को लेकर जागरूक करेंगे.

जनता को जागरूक करेंगे स्वच्छता सन्देश रथ

देहरादून: शहर को स्वच्छ बनाने को लेकर नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की शुरुआत की गई है. जिसमें छोटी गाड़ियों को संदेश रथ बनाकर शहर के अलग-अलग इलाकों में भेजा गया है. जिनका मकसद लोगों को गीले और सूखे कूड़े को लेकर जागरूक करना है.

जनता को जागरूक करेंगे स्वच्छता सन्देश रथ

बीते सोमवार मेयर सुनील उनियाल गामा और डीएम ने हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता संदेश रथ को रवाना किया. जिससे लोगों को जागरूक किया जाएगा कि सभी अपने घरों में गिला कूड़ा और सूखा कूड़ा अलग-अलग करके ही डोर टू डोर क्लेक्शन के लिए आने वाली गाड़ियों को दें. जिससे कूड़े को डिस्पोजल करने में आसानी हो.

पढे़ं-भगतदा को हरदा ने महामहिम बनने पर इस तरह दी बधाई, बताया- उत्तराखंड का खिचड़ी बाबा

नगर निगम द्वारा रथ के जरिए अपील की जा रही है कि जनता लोग हरे और नीले कूड़ेदान का उपयोग करें. सूखा कूड़ा यानी प्लास्टिक, कांच, पन्नी आदि कचरा नीले कूड़ादान में डालें. वहीं भोजन, सब्जी, फल के छिलके हरे कूड़ेदान में डालें. जिससे खाने-पीने की चीजों में प्लास्टिक और कांच आदि ना मिले.

डीएम सी रविशंकर ने बताया कि सोर्स एग्रीगेशन को लेकर एक पखवाड़े का आदेश मिला है. जिसको लेकर सभी नगर निगम और नगर पालिका में सोर्स एग्रीगेशन का पखवाड़ा चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े का मकसद लोगों को जागरूक करने के बाद घर के कूड़े को अलग-अलग करके उठाने की है.

Last Updated : Sep 3, 2019, 7:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details