उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 25, 2019, 10:44 AM IST

Updated : Oct 25, 2019, 1:25 PM IST

ETV Bharat / state

शिक्षकों के पद भरने के लिए छात्र-छात्राओं ने की तालाबंदी, आमरण अनशन की दी चेतावनी

तलवाड़ी स्थित महाविद्यालय के छात्रसंघ पदाधिकारी और आंदोलनरत छात्र छात्राओं ने कहा कि वे कई बार शासन-प्रशासन के सामने अपनी मांगों को रख चुके हैं. लेकिन लगातार गुहार लगाने और पत्राचार के बावजूद भी समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं. जिसका नतीजा है कि छात्र संख्या बढ़ने की बजाए हर साल घटती जा रही है. जिसके लेकर छात्र-छात्राएं लगातार तीन दिनों से लगातार आंदोलन कर रहे हैं.

विरोध प्रदर्शन करते छात्र-छात्राएं

देहरादून:चमोली जिले के तलवाड़ी स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है. जिसके लिए छात्र-छात्राएं पिछले तीन दिनों से लगातार अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं. बीते रोज विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में तलाबंदी कर उच्च शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका गया. इसके साथ ही उन्होंने जल्द ही मांगें पूरा ना होने पर आमरण अनशन की चेतावनी दी है.

शिक्षकों के पद भरने के लिए छात्र-छात्राओं ने की तालाबंदी

राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय तलवाड़ी में लंबे समय से रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, राजनीति विज्ञान, हिंदी और संस्कृत जैसे विषयों के लिए अध्यापक नहीं है. आलम यह है कि महाविद्यालय में स्थायी प्राचार्य की नियुक्ति तक नहीं की गई है. ऐसे में अगर विद्यालय प्रशासन को एक पेन तक खरीदनी होती है, तो इसके लिए महाविद्यालय के प्रशासनिक स्टॉफ को वित्तीय स्वीकृति के लिए लगभग 60 किमी दूर बागेश्वर जाना पड़ता है.

इसके साथ ही स्नातक स्तर पर भूगोल विषय की स्वीकृति मिलने के बावजूद पिछले 4 सालों में अभी तक भूगोल विषय नहीं खुल पाया है. छात्र-छात्राओं की मांग है कि स्नातकोत्तर में समाजशास्त्र, इतिहास और भूगोल जैसे विषयों को पढ़ाया जाए. साथ ही तीन सालों से बंद पड़े भवन निर्माण कार्य को भी दोबारा से शुरू करवाया जाए.

पढे़ं-सोशल मीडिया पर छलका हरदा का दर्द, नेता प्रतिपक्ष बोलीं- कांग्रेस उनके साथ

महाविद्यालय के छात्रसंघ पदाधिकारी और आंदोलनरत छात्र छात्राओं ने कहा कि वे कई बार शासन-प्रशासन के सामने अपनी मांगों को रख चुके हैं. लेकिन लगातार गुहार लगाने और पत्राचार के बावजूद भी समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं. जिसका नतीजा है कि छात्र संख्या बढ़ने की बजाए हर साल घटती जा रही है. छात्र नेताओं ने कहा कि यदि अब भी सरकार उनकी समस्याओं का जल्द समाधान नहीं करती है तो वे आमरण अनशन तक करेंगे. बता दे कि चमोली जिले के थराली विधानसभा के तहत तलवाड़ी स्थित एकमात्र राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय में थराली, देवाल और नारायणबगड़ तीनों ब्लॉकों से छात्र-छात्राएं पढ़ने आते हैं.

वहीं महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. प्रतिभा आर्य ने बताया कि विद्यालय में कई शिक्षकों के पद खाली हैं. साथ ही स्थायी प्राचार्य का पद भी लंबे समय से रिक्त चल रहा है. जिसकी वजह से छात्र-छात्राओं के पठन पाठन में दिक्कतें हो रही हैं. उन्होंने कहा कि छात्रों की मांगें जायज हैं, लेकिन उन मांगों को मनवाने के लिए तालाबंदी से पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कार्य भी ठप पड़े हुए हैं. वहीं मौके पर पहुंचे उपनिरीक्षक ग्वालदम चौकी आशीष रवियन ने कहा कि छात्रों और प्राचार्य के बीच बातचीत हो रही है. जल्द ही तालाबंदी खुलवाने का प्रयास किया जा रहा है.

Last Updated : Oct 25, 2019, 1:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details