उत्तराखंड

uttarakhand

'कूड़ा हटाओ ऋषिकेश बचाओ' आंदोलन स्थगित, लिखित आश्वासन पर माने प्रदर्शनकारी

By

Published : Aug 30, 2022, 5:26 PM IST

Updated : Aug 30, 2022, 5:40 PM IST

आखिरकार ऋषिकेश में कूड़ा निस्तारण को लेकर चल रहा आंदोलन स्थगित हो गया है. इन आठ दिनों में कई खींचतान भी देखने को मिले. साथ ही आरोप प्रत्यारोप का दौर चला. अब ऋषिकेश नगर निगम ने जल्द कूड़ा निस्तारण की बात कही है.

Rishikesh Garbage Disposal Dispute
कूड़ा हटाओ ऋषिकेश बचाओ

ऋषिकेश: तीर्थनगरी ऋषिकेश में कूड़ा निस्तारण (Garbage Disposal in Rishikesh) को लेकर चल रहा आंदोलन आठवें दिन स्थगित हो गया है. ऋषिकेश नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल के लिखित आश्वासन के बाद आंदोलनकारियों ने अपने धरने को सशर्त स्थगित कर दिया है. नगर निगम प्रशासन की मानें तो 8 सिंतबर से लीकेसी प्लांट शुरू कर दिया जाएगा. साथ ही एसडब्ल्यूएम प्लांट लालपानी में ही कूड़ा निस्तारण करने की बात कही गई है.

बता दें कि ऋषिकेश नगर निगम (Rishikesh Municipal Corporation) के अंतर्गत हरिद्वार रोड स्थित कूड़ा डंपिंग ग्राउंड के सामने कूड़ा निस्तारण को लेकर पार्षद अजीत सिंह गोल्डी के नेतृत्व में सर्वदलीय धरना (Rishikesh Garbage Disposal Dispute) चल रहा था. यह धरना पिछले 8 दिनों से जारी था. पार्षद अजीत सिंह के साथ कई अन्य पार्षद भी धरने में शामिल थे. इसके साथ ही कांग्रेस से लेकर बीजेपी समेत ऋषिकेश के कई समाजसेवी भी इस आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे थे. बीते रोज सहायक नगर आयुक्त आंदोलन समाप्त कराने के लिए पहुंचे थे, लेकिन आंदोलनकारियों ने उनको वापस लौटा दिया था.

'कूड़ा हटाओ ऋषिकेश बचाओ' आंदोलन स्थगित.

ये भी पढ़ेंःऋषिकेश में कूड़ा निस्तारण विवाद बढ़ा, दो गुट में बंटे BJP पार्षद, जमकर लगाए आरोप प्रत्यारोप

आज एक बार फिर ऋषिकेश नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल (Rishikesh Municipal Commissioner Rahul Kumar Goyal) और सहायक नगर आयुक्त रमेश रावत धरना स्थल पहुंचे. जहां पहुंचकर उन्होंने पार्षदों से धरना समाप्त करने के लिए कहा, लेकिन पार्षदों ने लिखित आश्वासन देने की मांग की. जिस पर नगर आयुक्त ने कूड़ा निस्तारण के लिए लिखित आश्वासन दिया. जिसके बाद पार्षद अजीत सिंह गोल्डी को जूस पिलाकर आंदोलन को स्थगित कराया.

लिखित आश्वासन पत्र.

आंदोलनकारी पार्षद अजीत सिंह गोल्डी (Rishikesh Councilor Ajeet Singh Goldy) ने कूड़ा निस्तारण को लेकर चल रहा धरना नगर आयुक्त के लिखित आश्वासन के बाद स्थगित (Strike Postponed over Garbage Disposal) कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि अगर तय समय सीमा अनुसार कूड़ा निस्तारण का कार्य शुरू नहीं होता है तो वो 15 सितंबर से नगर निगम प्रांगण में ही आमरण अनशन शुरू कर देंगे. बता दें कि बीती 23 अगस्त को अजीत सिंह गोल्डी ने इस्तीफा दिया (Ajeet Singh Goldy Resign) था. हालांकि, अभी तक शासन स्तर से इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ेंःकरोड़ों के कूड़ा निस्तारण घोटाले के आरोपों पर आई ऋषिकेश नगर आयुक्त की सफाई, बैरंग लौटे AMC

आंदोलन से धामी सरकार पर कोई फर्क नहींःवहीं, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेंद्र रमोला ने कहा कि लिखित आश्वासन तो दिया गया है, लेकिन अब देखना यह होगा कि कूड़ा निस्तारण हो पाता या नहीं. उन्होंने ये भी कहा कि वो इस आंदोलन के पक्ष में थे ही नहीं, क्योंकि उनको लगता है कि किसी भी आंदोलन का वर्तमान की सरकार पर कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है.

बीजेपी नेताओं की खींचतान से जनता परेशानः उन्होंने साफतौर पर कहा कि ऋषिकेश में दो बीजेपी के चुने हुए जनप्रतिनिधियों की आपसी खींचतान की वजह से शहर की जनता पिस रही है. जयेंद्र ने कहा कि आने वाले दिनों में ऋषिकेश में एक महापंचायत बुलाई जाएगी. जिसमें कूड़ा निस्तारण का प्रस्ताव रखा जाएगा. जनता के रुझान को देखते हुए आगे की रणनीति बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ेंःऋषिकेश में कूड़ा निस्तारण का मामला उलझा, पार्षद अजीत सिंह गोल्डी ने दिया इस्तीफा

क्या बोले नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल?मामले नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल ने बताया कि सितंबर महीने के दूसरे हफ्ते से कूड़ा निस्तारण कार्य शुरू हो जाएगा. इसको लेकर संबंधित ठेकेदार को निर्देशित कर दिया गया है. उन्होंने यह भी साफ किया कि कूड़ा निस्तारण में बजट का अभाव (Lack of budget for Waste Disposal) नहीं होने दिया जाएगा. अगले 4 से 5 वर्किंग डेज में कूड़ा निस्तारण के लिए पैसा भी निगम को मिल जाएगा. उन्होंने यह भी साफ किया कि जल्द ही ट्रंचिग ग्राउंड के लिए चयनित की गई जगह लालपानी बीट में कूड़ा डालना शुरू कर दिया जाएगा.

Last Updated : Aug 30, 2022, 5:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details