उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में स्ट्रीट लाइट की देखभाल करने वाली कंपनी के कर्मचारी धरने पर बैठे, 4 करोड़ के बकाया भुगतान की मांग

By

Published : Jun 3, 2023, 1:31 PM IST

आस्था इलेक्ट्रिकल्स के सभी कर्मचारी राजधानी देहरादून के दीनदयाल पार्क में ईईएसएल कम्पनी और नगर आयुक्त के खिलाफ धरने पर बैठे गए हैं. कर्मचारियों ने कहा कि हमारे द्वारा नगर निगम क्षेत्र में ईईएसएल और नगर निगम देहरादून के लिए पिछले 5 सालों से स्ट्रीट लाइटों की देखभाल और स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है. पिछले एक साल से लाइट मेंटेनेंस का बकाया लगभग 4 करोड़ रुपए ईईएसएल और नगर निगम की आपसी खींचतान के कारण नहीं दिया गया.

Dehradun Street light
देहरादून स्ट्रीट लाइट

देहरादून: नगर निगम ने ईईएसएल कंपनी से स्ट्रीट लाइटों की मेंटेनेंस का काम वापस ले लिया है. आगे इस कंपनी ने मेंटेनेंस का काम आस्था इलेक्ट्रॉनिक को सौंप दिया है. भुगतान को लेकर विवाद सामने आने के बाद आस्था कंपनी ने एक जून से काम पूरी तरह से बंद कर दिया है. कर्मचारी अपने वेतन भुगतान को लेकर लामबंद हैं.

आस्था कंपनी के कर्मचारियों की हड़ताल: कंपनी के कर्मचारियों ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क में धरना देते हुए अपना आक्रोश व्यक्त किया है. आस्था इलेक्ट्रॉनिक के प्रोजेक्ट मैनेजर चंदन शर्मा का कहना है कि हमारी कंपनी आस्था इलेक्ट्रॉनिकल्स देहरादून नगर निगम क्षेत्र में ईईएसएल और नगर निगम देहरादून के लिए बीते 5 सालों से स्ट्रीट लाइटों की देखभाल और लगाने का कार्य कर रही है. उन्होंने बताया कि हमारी कंपनी को बीते 2 सालों से लाइट मेंटेनेंस का बकाया करीब 4 करोड़ रुपया ईईएसएल और नगर निगम की आपसी खींचतान के कारण नहीं दिया गया है.

मेंटेनेंस के 4 करोड़ रुपए बकाया होने का लगाया आरोप: चंदन शर्मा ने बताया कि 2 सालों से बिना भुगतान के हमारी कंपनी कार्य कर रही है. पेमेंट ना मिलने से हमारी कंपनी के कर्मचारियों को सैलरी देने में दो से तीन महीने का विलंब किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सैलरी न मिलने से हमारी कंपनी के कर्मचारियों को आर्थिक रूप से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालत ये हो गई कि हमारी कंपनी अपने कर्मचारियों को सैलरी नहीं दे सकती है. साथ ही आगे मेंटेनेंस का कार्य भी नहीं कर सकती है. इसलिए हम सभी ने 1 जून से हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया.
ये भी पढ़ें:देहरादून की लचर प्रकाश व्यवस्था से नगर आयुक्त नाराज, EESL से कहा तत्काल हो सुधार

कंपनी ने कहा वेतन देने के पड़े लाले: आंदोलनरत कर्मचारियों का कहना है कि आशा इलेक्ट्रिकल्स के सभी कर्मचारी हड़ताल पर निकले हैं, ताकि नगर आयुक्त और ईईएसएल तक हमारी बात पहुंचे और हम सब कर्मचारियों को आर्थिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित नहीं किया जाए. कर्मचारियों का कहना है कि उन्होंने कड़ी मेहनत से स्ट्रीट लाइट की देखभाल का कार्य किया है. पिछले साल जून 2022 से जून 2023 तक 1 लाख 70 हजार कंप्लेंट को सही किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details