उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस: 19 साल के अमन रहमान का लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया बनने का सफर

डॉ. अमन रहमान वह नाम है जिसने महज 3 साल की उम्र में पहला एनीमेशन तैयार किया, 8 साल की उम्र में प्रोफेशनल लैक्चर देने की शुरुआत, महज 9 साल में बन गया था एनिमेटर लेक्चरर जिसके बाद बीबीसी लंदन ने लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया के नाम से दी उपाधि, 11 साल की उम्र में ही कोलंबो की यूनिवर्सिटी ने दिया डॉक्टरेट की उपाधि, 12 साल की उम्र में गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड में सबसे छोटी उम्र के एनिमेटर के रूप में नाम दर्ज हुआ.

By

Published : Oct 15, 2019, 3:53 PM IST

Updated : Oct 16, 2019, 1:08 PM IST

19 साल के अमन रहमान का लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया बनने का सफर.

देहरादून: अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस के मौके पर आज हम आपको एक ऐसे छात्र की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने अपने स्कूल, अपने अध्यापक, अपने माता-पिता के साथ पूरे उत्तराखंड को देश-दुनिया में पहचान दिलाई है. जिस उम्र में बच्चे अक्षरों का ज्ञान सही से नहीं कर पाते, उस उम्र में देहरादून के रहने वाले अमन रहमान ने कामयाबी की वह इबारत लिख दी थी. विश्व विख्यात कंप्यूटर एनिमेटर अमन रहमान ने देश-विदेश के बड़े से बड़े शिक्षा संस्थानों में अपना झंडा बुलंद किया है. इतना ही नहीं, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दुनिया के सबसे छोटे एनिमेशन मेकर के रूप में दर्ज हैं.

19 साल के अमन रहमान का लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया बनने का सफर.

लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया के नाम से पहचान बनाने वाले अमन रहमान की उपलब्धियों को लेकर ईटीवी भारत से उनसे खास बातचीत की है. दून निवासी मोटर मकैनिक मुजीबुर रहनाम के बेटे अमन रहमान का जन्म 26 जुलाई 2000 को हुआ था. अमन रहमान मात्र 3 साल के थे जब उनके पिता मुजीबुर रहनाम अमन के बड़े भाई वियान रहमान के लिए पुराना कंप्यूटर लेकर आए थे. इस दौरान बड़े भाई को कंप्यूटर में काम करता देख अमन कभी कभार कंप्यूटर में हाथ लगाने की कोशिश करता तो उसे परिवार द्वारा कंप्यूटर को हाथ न लगाने की सख्त हिदायत दी जाती थी. लेकिन जुनून के चलते अमन किसी तरह चोरी-छिपे कंप्यूटर चलाया करता था.

महज 3 साल की उम्र में अमन ने खुद-ब-खुद एक एनिमेटर बना डाला. अमर ने डांसिंग अल्फाबेट के रूप में ऐसा क्रिएटिविटी भरा एनिमेटर बनाया जिसे देखकर पूरा परिवार दंग रह गया. 3 साल की उम्र में इस तरह का कारनामा देख अमन के पिता ने उसे कंप्यूटर की क्लास में एडमिशन दिलाने की सोची लेकिन अमन की उम्र को देखते हुए कंप्यूटर संस्थानों ने अमन को एडमिशन नहीं दिया, जिसके बाद अमन घर पर रखे कंप्यूटर पर ही काम करना शुरू किया. धीरे-धीरे अमन एनिमेटर में कुछ ना कुछ बनाता गया जिससे उसकी प्रतिभा और निखरती गई. अपनी प्रतिभा के दम पर अमन महज 9 साल की उम्र में लेक्चरर बन गया. साथ ही अमर ने एनिमेटर में ऐसी महारत हासिल कर ली जिसके बल पर उनकी उपलब्धि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई. जिसके बाद 11 साल की उम्र में अमन को श्रीलंका के कोलंबो इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से ऑनरेरी डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया.

एनिमेशन की दुनिया में एक के बाद एक कारनामे करने के बाद अमन रहमान को भारत के राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, प्रतिभा पाटिल सहित देश के नामी-गिरामी हस्तियों द्वारा सम्मानित किया गया. जिसके बाद महज 11 वर्ष की उम्र में अमन रहमान ने एनिमेटर के विषय में बीएससी की एनिमेशन डिग्री भी हासिल कर ली. वर्तमान में अमन रहमान को एनिमेशन विषय को लेकर उनको देश दुनिया में इतनी सम्मान और उपलब्धियां मिल चुके हैं. जिन्हें रखने के लिए उनके घर में जगह कम पड़ गई है. अमन आज एनिमेशन के जरिए कई जन जागरूकता अभियान में भी हिस्सेदारी कर रहे हैं. अमन वाटर कंजर्वेशन, फारेस्ट कंजर्वेशन, ट्रेफिक अवेयरनेस, गंगा एनवायरनमेंट, वोटिंग राइट्स, ग्लोबल वार्मिंग, प्लास्टिक मुक्त भारत जैसे कई विषयों पर एनिमेशन के जरिए जन जागरूकता कर रहे हैं.

बता दें कि अमन का एनिमेशन लेक्चरार बनने का सफर बड़े इत्तेफाक के साथ शुरू हुआ था. एक दिन जब वह कोचिंग क्लास में बैठा था. तभी उनके टीचर कुछ देर के लिए क्लास से बाहर गए. इसी दौरान अमन ने अपनी तमन्ना पूरी करते हुए अपनी क्लास में एनिमेशन को लेकर पढ़ाना शुरू कर दिया. जिसके बाद सभी उसके ज्ञान को देखकर दंग रह गए. इस कोशिश के बाद महज 8 साल की उम्र से अमन रहमान ने एनिमेशन को लेकर प्रोफेशनल लेक्चर देना शुरू कर दिया. वर्तमान समय में 19 साल की उम्र में आज अमन देश के शिक्षण संस्थानों में एनिमेशन विषय में नई से नई जानकारियों को लेकर लेक्चर देते हैं.

आइए एक नजर डालतें हैं अमर रहमान की मुख्य उपलब्धियों पर

अमन रहमान का जन्म 26 जुलाई 2000 को देहरादून में मोटर मकैनिक के घर हुआ. 3 साल की उम्र में उन्होंने पहला एनिमेशन तैयार किया. 8 साल की कम उम्र में अमन रिमांड प्रोफेशनल लेक्चरर देना शुरू किया. 9 साल की उम्र में बीबीसी लंदन द्वारा अमन रहमान को लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया की उपाधि दी गई. जिसके बाद 11 साल उम्र में अमन रहमान ने एनिमेशन विषय में सबसे कम उम्र में एनिमेटर की ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. जिसके बाद श्रीलंका के कोलंबो स्थित ओपन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने अमन रहमान को डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया. जिसके बाद 12 साल की छोटी सी उम्र में अमन रहमान दुनिया का सबसे कम उम्र का एनिमेटर बना. जिसके लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ.

ये भी पढ़े:सुपरस्टार रजनीकांत पहुंचे बाबा केदारनाथ धाम, पूजा मेंं हुए शामिल

अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस के मौके पर अभिभावकों को सलाह देते हुए दुनिया में लिटिल बिल गेट्स ऑफ इंडिया के नाम से पहचान बनाने वाले अमन रहमान ने बताया कि आज वह जिस भी मुकाम पर है, अपने पिता के सहयोग की वजह से हैं. ऐसे में वह आज सभी बच्चों और युवाओं के माता-पिता से यही अपील करते हैं कि जब भी उनके बच्चे किसी भी विषय में काम करना चाहता है उन्हें प्रोत्साहन देकर आगे बढ़ाएं कभी भी उनकी योग्यता को कम न आंकें.

Last Updated : Oct 16, 2019, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details