उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 1, 2022, 3:28 PM IST

Updated : Oct 1, 2022, 7:42 PM IST

ETV Bharat / state

यूनिफॉर्म सिविल कोड: भारत के इस आखिरी गांव पहुंची समिति, लोगों से लिए सुझाव

चमोली जिले के अंतिम गांव माणा में आज राज्य स्तरीय समान नागरिक संहिता विशेषज्ञ समिति के सदस्य पहुंचे. इस दौरान उन्होंने वहां एक बैठक की. जहां क्षेत्र के नागरिकों का समान नागरिक संहिता को लेकर पक्ष सुना और उनके सुझाव मांगे. समिति का उद्देश्य दुर्गम क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को समान नागरिक संहिता की जानकारी देना और उनके सुझाव प्राप्त करना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:राज्य स्तरीय समान नागरिक संहिता विशेषज्ञ समिति (State Level Uniform Civil Code Expert Committee) के सदस्यों ने नागरिकों का पक्ष सुनने के लिए चमोली जिले के अंतिम गांव माणा में कार्यक्रम (Program in last village Mana of Chamoli district) निर्धारित किया. इसका उद्देश्य दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को समान नागरिक संहिता की जानकारी देना और उनके सुझाव प्राप्त करना है. विशेषतौर से महिलाओं और युवाओं से विवाह, संरक्षण, तलाक, गोद लेना और संपत्ति का अधिकार पर सुझाव प्राप्त कर तैयार की जाने वाली रिपोर्ट में समाहित करना है.

समान नागरिक संहिता के सदस्यों ने सीमांत गांव माणा से भ्रमण का कार्यक्रम आरंभ (Tour program Start from frontier village Mana) किया गया. माणा गांव में सदस्यों ने बैठक आयोजित की (Members organized a meeting in Mana village). जिसमें सदस्यों ने समान नागरिक संहिता के बारे में जानकारी देने के बाद महिला, पुरुष और युवाओं को उनके क्षेत्र से संबंधित रीति-रिवाजों के विषय में जानकारी दी गयी. इस दौरान कार्यक्रम में महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में प्रतिभाग किया.
ये भी पढ़ें:CM धामी ने लच्छीवाला नेचर पार्क में किया वन्य जीव सप्ताह का शुभारंभ, वन्य जीव संघर्ष राहत राशि 15 लाख हुई

जोशीमठ के नगर पालिका भवन में दोपहर 2 बजे से विशेषज्ञ समिति के सदस्यों ने बैठक आयोजित की. जिसमें उपस्थित लोगों का सुझाव मांगा गया. इस बैठक में महाविद्यालय के छात्र, शिक्षक, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं और प्रबुद्धजनों ने अपने अमूल्य सुझाव दिए. क्षेत्रीय भ्रमण में सदस्य शत्रुघ्न सिंह, मनु गौड़ और डॉ सुरेखा डंगवाल ने प्रतिभाग किया.

चर्चा करते विशेषज्ञ समिति के सदस्य.

समिति के सदस्यों ने अवगत कराया कि 15 अक्टूबर 2022 से कुमाऊं मंडल के जनपदों के लिए भी प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम तैयार किया जा चुका है. उन्होंने कहा राज्य के दूरस्थ क्षेत्र हनोल, पुरोला और उत्तरकाशी में क्षेत्र भ्रमण कर लोगों को अपने सुझाव देने के लिए जागरूक किया जायेगा.

Last Updated : Oct 1, 2022, 7:42 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details