उत्तराखंड

uttarakhand

बर्फबारी पर राज्य आपदा कंट्रोल रूम की नजर, व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने में जुटा विभाग

By

Published : Jan 9, 2020, 8:01 PM IST

Updated : Jan 9, 2020, 8:10 PM IST

प्रदेश में कई जगह ऐसी है, जहां करीब दस साल बाद इतनी भारी बर्फबारी हुई है. ऐसे में वहां जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है.

uttarakhand
देहरादून

देहरादून:उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से बर्फबारी का दौरा जारी है. बर्फबारी से पहाड़ का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बर्फबारी के कारण कई जगहों पर रास्ते भी बंद पड़े हुए हैं. ऐसे हालत में स्थानीय लोगों और पर्यटकों तक हर सुविधा पहुंचाने के लिए देहरादून सचिवालय स्थित राज्य आपदा कंट्रोल से अधिकारी हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

प्रदेश में 1700 मीटर की ऊंचाई वाले सभी इलाकों में पिछले 24 से 48 घंटों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है. आपदा प्रबंधन विभाग से मिले डेटा के अनुसार इन सभी इलाकों में न्यूनतम 15 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. ऊंचाई बढ़ने के साथ-साथ यह बर्फबारी बढ़ती गई है.

व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने में जुटा प्रशासन

पढ़ें- बर्फ की सफेद चादर से ढकी सरोवर नगरी, रास्ते बंद

इसके अलावा प्रदेश में कई जगह ऐसी है, जहां करीब दस साल बाद इतनी बर्फबारी हुई है. प्रदेश के बड़े हिल स्टेशनों की बात करें तो नैनीताल और मसूरी में एक तरफ जहां पर्यटकों का तांता लगा हुआ है तो वहीं व्यवस्थाएं भी चरमराई हुई है. हालांकि अब आपदा प्रबंधन विभाग व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने की कोशिश में जुटा हुआ है.

पढ़ें- बर्फबारी में फंसी महिला ने बच्चों के साथ गुफा में गुजारी रात, जांबाज युवक ने बचाई जान

चमोली जिले की बात करें तो इलाकों में पिछले 18 घंटों से विद्युत आपुर्ति पूरी तरह से बंद है. विद्युत लाइन को भी ठीक करवाने का काम तेज गति से किया जा रहा है.

Last Updated : Jan 9, 2020, 8:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details