उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 21, 2022, 10:53 PM IST

Updated : Jul 22, 2022, 1:44 PM IST

ETV Bharat / state

नए कप्तान के निशाने पर भू-माफिया, अब गैंगस्टर एक्ट में होगी कार्रवाई, संपत्ति भी हो सकती है जब्त

देहरादून में जमीन विवादों से जुड़े मामलों के लिए एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने एक कमेटी का गठन किया है, जो हर सोमवार को जमीन विवाद से जुड़े मामले की सुनेगी और उनकी जांच करेगी. एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने साफ किया है कि किसी भी भू-माफिया को छोड़ा नहीं जाएगा.

http://10.10.SSP Dalip Singh Kunwar  50.75//uttarakhand/21-July-2022/uk-deh-05-preparation-of-screws-on-land-mafia-vis-7200628_21072022191743_2107f_1658411263_444.jpg
SSP Dalip Singh Kunwar

देहरादून: राजधानी देहरादून के नए एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने अपराधियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. एसएसपी दलीप सिंह कुंवर के निशाने पर सबसे पहले भू-माफिया हैं, जो सरकारी और आम लोगों की जमीनों पर कब्जा करते हैं. एसएसपी ने साफ किया है कि भू-माफियाओं के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और उनकी संपत्तियां भी जब्त होंगी.

राजधानी देहरादून समेत पूरे प्रदेश में भू-माफियाओं में पुलिस की नाक में दम कर रखा है. जिलेभर के थानों में रोज अवैध तरीके से जमीन कब्जाने और जमीनों की खरीद-फरोख्त के नाम पर धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं. यही कारण है कि पुलिस अब भू-माफियाओं पर अपना शिकंजा कसने जा रही है.

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने जिला प्रशासन, राजस्व विभाग और पुलिस नोडल अधिकारियों की संयुक्त कमेटी का गठन किया है. ये कमेटी हर सोमवार को सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक जिलाधिकारी कार्यालय में प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी शिकायतों को सुनेगी और फिर उनकी जांच करेगी. जांच में आरोप सही पाए जाने पर आरोपी के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की धारा 14 (A) के तहत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें आरोपी की संपत्ति भी जब्त की जा सकती है.
पढ़ें-हेलंग में महिलाओं से अभद्रता मामले का CM ने लिया संज्ञान, गढ़वाल कमिश्नर को दिये जांच के आदेश

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने सभी थाना और चौकी प्रभारियों को साफ चेतावनी दी है कि वो किसी के भी दबाव में आकर किसी भी पीड़ित को परेशान न करें और पूरी ईमानदारी के साथ मामले की जांच करें. यदि किसी भी थाना और चौकी प्रभारी के खिलाफ कोई शिकायत मिलती है और सही पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

बिचौलियों से बचने की अपील:एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने लोगों से अपील की है कि वो बिचौलियों के झांसे में न आएं. क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि प्रॉपर्टी के जुड़े विवादों में कुछ लोग बिचौलिया बनकर पीड़ित पक्ष को पुलिस के पास नहीं आने देते और उन पर अनावश्यक दबाव बनाते हैं. ऐसे बिचौलिये पीड़ित पक्ष का पैसा भी हड़प लेते हैं.

झूठे मुकदमे दर्ज करने पर नपेंगे थाना प्रभारी:एसएसपी ने साफ किया कि कई बार भू-माफियाओं के दबाव में आकर थाना प्रभारी पीड़ित पक्ष पर झूठे मुकदमा दर्ज कर देते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. यदि इस तरह का कोई मामला सामने आया तो थाना प्रभारी पर सख्त कार्रवाई होगी. इस तरह के मामले की जांच वो खुद करेंगे.

Last Updated : Jul 22, 2022, 1:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details