उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में ट्रैफिक व्यवस्था संभालने वाले होमगार्ड्स को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग

By

Published : Nov 18, 2022, 5:11 PM IST

ऋषिकेश में ट्रैफिक व्यवस्था (traffic system in rishikesh) संभालने वाले होमगार्ड्स को विशेष ट्रेनिंग (Special training to home guards) दी जाएगी. जिसके बाद ऋषिकेश के चौक चौराहों (Traffic at Chowk intersections of Rishikesh) पर केवल उन्हीं होमगार्ड को ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा जो ट्रैफिक चलाने के माहिर होंगे.

Etv Bharat
होमगार्ड्स को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग

ऋषिकेश: तीर्थनगरी ऋषिकेश में लड़खड़ाती ट्रैफिक व्यवस्था (Staggering traffic system in Rishikesh) को सुधारने के लिए पुलिस महकमा जल्दी ही बड़ा कदम उठाने जा रहा है. ट्रैफिक ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड को अब ट्रैफिक चलाने के लिए विशेष रूप से ट्रेनिंग (Special training to home guards ) दी जाएगी. केवल प्रशिक्षित होमगार्ड ही चौक चौराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए तैनात किये जाएंगे. पुलिस का दावा है कि जल्दी ही होमगार्ड को यह ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी जाएगी.

दरअसल, ऋषिकेश में बॉटल नेक होने के कारण कोयल घाटी, पुरानी चुंगी घाट चौक दून तिराहा चंद्रभागा पुल पर ट्रैफिक व्यवस्था बुरी तरीके से लड़खड़ाती दिखती है. चौक चौराहों पर ट्रैफिक को बेहतर तरीके से चलाने के लिए कोतवाली पुलिस ने होमगार्ड्स को जिम्मेदारी सौंपी हुई है, मगर ट्रैफिक चलाने के लिए प्रशिक्षण नहीं मिलने की वजह से होमगार्ड्स की परेशानियां बढ़ जाती हैं. जिस वजह से भी ट्रैफिक व्यवस्था पटरी से उतरती दिखती है.

पढे़ं-भारत जोड़ो यात्रा में छाई उत्तराखंडी टोपी, यशपाल आर्य ने राहुल गांधी को पहनाई

शहरवासी कई बार पुलिस के आला अधिकारियों से ट्रैफिक पुलिस को तैनात करने की मांग कर चुके हैं, मगर लोगों की यह मांग अभी परवान चढ़ती हुई दिखाई नहीं दे रही है. फिलहाल, पुलिस महकमे ने राहत के तौर पर ट्रैफिक चलाने वाले होमगार्डस को ट्रैफिक चलाने का विशेष प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है. एसपी देहात कमलेश उपाध्याय ने बताया कि जल्द ही होमगार्ड को ट्रैफिक चलाने की ट्रेनिंग देनी शुरू की जाएगी. जिसके बाद ऋषिकेश के चौक चौराहों पर केवल उन्हीं होमगार्ड को ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा जो ट्रैफिक चलाने के माहिर होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details