उत्तराखंड

uttarakhand

32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: विशेष जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन, यहां खेला गया फ्रेंडली क्रिकेट मैच

By

Published : Jan 30, 2021, 8:43 PM IST

सड़क सुरक्षा माह को देखते हुए प्रदेश के अलग-अलग जिलों में विशेष कार्यक्रम किये जा रहे हैं.

32nd-national-road-safety-month
32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह

देहरादून/मसूरी/खटीमा/सोमेश्वर: देशभर में इन दिनों 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है. सड़क सुरक्षा माह को देखते हुए प्रदेश भर में लोगों को यातायात से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी दी जा रही है. इसके साथ ही लोगों को सड़क नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है. परिवहन विभाग और यातायात पुलिस मिलकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दे रहे हैं. इसी कड़ी में गढ़वाल डीआईजी नीरू गर्ग ने रेंज के सभी एसएसपी और एसपी को यातायात से सम्बन्धित निर्देश जारी करते हुए एक महीने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिये. अभियान की साप्ताहिक समीक्षा खुद गढ़वाल डीआईजी करेंगी.

5 फरवरी को मसूरी में निकाली जाएगा रैली

गढ़वाल रेंज में एक महीने तक विशेष अभियान

वाहन चालकों द्वारा वाहनों को चलाते हुए वाहनों को गलत साइड से तेज और खतरनाक गति से चलाया जा रहा है. जिससे गंभीर दुर्घटनाओं की सम्भावना बनी रहती है. साथ ही वाहन चालकों द्वारा गलत दिशा से ओवरटेक और खतरनाक तरीके से स्टंट भी किये जाते हैं. जिसके बाद एक ओर गंभीर दुर्घटना की आशंका के साथ ही दूसरे वाहन चालकों को परेशानी होती है. इससे यातायात व्यवस्था भी बाधित होती है. डीआईजी गढ़वाल रेंज नीरू गर्ग ने बताया की रेंज के सभी जनपद प्रभारियों को 1 महीने का विशेष अभियान चलाकर ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट में कार्यवाही करने के साथ ही मुकदमा दर्ज करने को कहा गया है. साथ ही अभियान की साप्ताहिक समीक्षा खुद उनके द्वारा की जाएगी. अभियान के दौरान किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

32वें सड़क सुरक्षा सप्ताह पर क्रिकेट मैच का आयोजन

5 फरवरी को मसूरी में निकाली जाएगा रैली

मसूरी में एसडीम कार्यालय में एसडीएम मसूरी मनीष कुमार की अध्यक्षता में मसूरी के पर्यटन और सड़क सुरक्षा से संबंधित अधिकारियों ,मसूरी होटल, व्यापार और टैक्सी एसोसिएशन के पदादिधकारियों के के साथ बैठक की . जिसमें मसूरी के पर्यटन से संबंधित खासकर पार्किंग की व्यवस्थाओं को लेकर विस्तृत चर्चा की गई. सड़क सुरक्षा माह के तहत लोगों को सड़क सुरक्षा और नियमों के अनुपालन किये जाने को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाये जाने पर भी चर्चा की गई. एसडीएम मसूरी मनीष कुमार ने बताया की मसूरी पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र है. वहीं सड़क सुरक्षा को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जाना है. इसको लेकर सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गई है. 5 फरवरी से मसूरी शहर में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. साथ ही सघन चेकिंग भी की जायेगी. एआरटीओ रश्मि पंत ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह के तहत जनपद के सभी ब्लाक स्तर पर सड़क सुरक्षा माह के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है. 5 फरवरी को मसूरी में जनजाति जागरूकता रैली निकाली जाएगी.

खटीमा में कोतवाली में बैठक

खटीमा में कोतवाली में बैठक

प्रदेश में मनाये जा रहे यातायात सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत खटीमा पुलिस ने आज कोतवाली में टेंपो, टुकटुक और टैक्सी चालकों के साथ मीटिंग की. मीटिंग में खटीमा कोतवाल ने सभी को यातायात के नियमों का पाठ पढ़ाया. साथ ही पुलिस ने यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर होने वाली कार्रवाई की भी जानकारी दी.साथ ही इस मौके पर मौजूद टुकटुक चालकों को रजिस्ट्रेशन कराने की पुलिस द्वारा हिदायत दी गई.

32वें सड़क सुरक्षा सप्ताह पर क्रिकेट मैच का आयोजन

सोमेश्वर पुलिस ने 32वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत एक फ्रेंडली क्रिकेट मैच का आयोजन किया. जिसमें व्यापार मंडल टैक्सी, यूनियन और मीडिया कर्मियों की संयुक्त टीम के साथ थाना पुलिस की टीम का मैच संपन्न हुआ.सोमेश्वर पुलिस टीम की कप्तानी उप निरीक्षक गोविन्द सिंह मेहता ने की. व्यापार मंडल टैक्सी यूनियन की टीम की कप्तानी व्यापार मंडल अध्यक्ष आनंद सिंह बोरा ने की. मैच का उद्घाटन थानाध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट ने टॉस उछाल कर किया व्यापार मंडल, टैक्सी यूनियन की संयुक्त टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवर में 104 रन बनाये जिसमें मंगल खम्पा ने सर्वाधिक 39 रन बनाये. लक्ष्य का पीछा करते हुए थाना सोमेश्वर पुलिस की टीम ने 09 ओवर मे 105 रन बनाकर 05 विकेट से मैच को जीत लिया. पुलिस थाना की टीम की ओर से प्रकाश चन्द ने 24 गेंदों पर 56 रन बनाकर नाबाद रहे और मैन आफ द मैच घोषित हुए.

थानाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बिष्ट ने उपस्थित खिलाड़ियों को यातायात के नियमों की जानकारी दी. उन्हें सड़क दुर्घटना से बचने के उपाय भी बताये गये. व्यापार मंडल अध्यक्ष आनंद बोरा सहित सभी खिलाड़ियों ने पुलिस की इस मुहिम को सराहनीय बताया तथा थानाध्यक्ष का आभार जताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details