उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड: महिला अपराध के लिए 'खास' सेवा, इस नंबर पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत

फरवरी 2020 से 30 मई 2020 तक इस महिला व्हाट्सएप हेल्पलाइन पर कुल 1017 शिकायतें और संदेश प्राप्त हुए. सभी मामलों का निस्तारण किया जा रहा है.

By

Published : Jun 18, 2020, 6:53 PM IST

Updated : Jun 18, 2020, 8:06 PM IST

helpline number
helpline number

देहरादूनः महिला अपराध से जुड़े कई मामलों में स्थानीय चौकी-थाना स्तर पर समय से सुनवाई न होने के चलते प्रदेश में गंभीर मामले लगातार बढ़ते जा रहे थे. ऐसे में इसी साल फरवरी माह में पुलिस मुख्यालय में स्थापित महिला सुरक्षा सेल में महिला व्हाट्सएप (9411112780) हेल्पलाइन सेवा इन दिनों अपराध से पीड़ित महिलाओं के लिए वरदान के रूप में साबित हो रही है. डीजी अशोक कुमार का कहना है कि पीड़ित महिलाएं इस नंबर पर बेझिझक अपनी शिकायतें दर्ज कर सकती हैं.

महिला अपराध के लिए 'खास' सेवा.

फरवरी 2020 से 30 मई 2020 तक इस महिला व्हाट्सएप हेल्पलाइन पर कुल 1017 शिकायतें और संदेश प्राप्त हुए. महिला सुरक्षा सेल के व्हाट्सएप के माध्यम से आने वाली इन सभी शिकायतों को संबंधित जनपद के माध्यम से कार्रवाई कराकर सभी मामलों का निस्तारण किया जा रहा है. महिला अपराध से जुड़े किसी भी मामले को लेकर अब थाना-चौकी के बजाय सीधे मुख्यालय स्थित महिला सुरक्षा सेल में व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9411112780 में शिकायत दर्ज की जा सकती है.

पढ़ेंः रुड़की: 8 किलो गांजे के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, डेढ़ लाख है कीमत

महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि महिला सुरक्षा को लेकर उत्तराखंड पुलिस संवेदनशील है. इसी के मद्देनजर महिला व्हाट्सएप हेल्पलाइन शुरू किया गया है ताकि महिलाओं को शिकायत या सूचना देने में आसानी हो सके. अमूमन लोकलाज के चलते महिलाएं, युवतियां व नाबालिग छात्राएं थाना पहुंचने से कतराती हैं. इसी को देखते हुए अब महिलाएं व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर पुलिस से सहायता प्राप्त कर सकती हैं.

डीजी अशोक कुमार के मुताबिक, इस व्हाट्सएप नंबर पर पीड़ित पक्ष घटना से जुड़े फोटोग्राफ और वीडियो भी भेज सकती हैं. जिससे आरोपी की पहचान कर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा सके.

Last Updated : Jun 18, 2020, 8:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details