उत्तराखंड

uttarakhand

स्मार्ट सिटी निर्माण कार्य को लेकर एसपी ट्रैफिक की विभागों संग बैठक

By

Published : Nov 4, 2020, 10:39 PM IST

स्मार्ट सिटी निर्माण कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करना, संबंधित विभाग और यातायात संबंधित कार्रवाई के लिए पुलिस विभाग के बीच आपसी समन्वय स्थापित करने को लेकर एसपी ट्रैफिक ने कई विभागों के साथ बैठक की.

देहरादून
स्मार्ट सिटी को लेकर विभागों के साथ बैठक

देहरादून: स्मार्ट सिटी निर्माण कार्य को लेकर डीआईजी अरुण मोहन जोशी के निर्देश पर एसपी ट्रैफिक ने कई विभागों के साथ बैठक की. इस दौरान नगर निगम, एमडीडीए, स्मार्ट सिटी, लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान, जल निगम, विद्युत वितरण खंड के 12 पदाधिकारी मौजूद रहें.

बैठक का मुख्य उद्देश्य निर्माणाधीन कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करना, संबंधित विभाग और यातायात संबंधित कार्रवाई के लिए पुलिस विभाग के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना था. बैठक में लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान, निर्माणदायी संस्था और स्मार्ट सिटी लिमिटेड देहरादून को आपसी तालमेल के साथ ही कार्य पूरा करने को कहा गया. ताकि काम के बाद जल्द मार्गों का मरम्मत किया जा सके.

स्मार्ट सिटी को लेकर विभागों के साथ बैठक

एसपी ट्रैफिक ने निर्देश दिए कि त्योहारी सीजन के मद्देनजर नये कार्य शुरू नहीं किये जाए और सीवर लाईन, पेयजल लाईन संबंधित जो भी कार्य शहर में चल रहे हैं, उन्हें हर हालत में 5 नवंबर तक पूरा कर लिया जाए. इसके अतिरिक्त बहल चौक से बेनी बाजार चौक मार्ग को 5 नवंबर को सिंगल लेन ट्रैफिक के लिये स्मार्ट सिटी द्वारा बैरियर लगाकर खोल दिया जायेगा, जिससे ओरियन्ट तथा घण्टाघर पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा.

ये भी पढ़ें:चारधाम यात्रा: बर्फबारी के बीच दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु, 2,159 ई-पास हुए बुक

आराघर से प्रिन्स चौक के बीच सीवर लाईन का कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है. बाकी कार्य स्मार्ट सिटी के तहत 5 नवंबर तक पूरा किया जायेगा. इसके बाद स्मार्ट सिटी की सूचना पर लोक निर्माण विभाग द्वारा डामरीकरण की कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी. इस मार्ग पर मेनहोल का कार्य दीपावली के बाद किया जायेगा.

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि पुलिस का फोकस इस बात पर है कि जो विभाग स्मार्ट सिटी के तहत काम कर रहे है. वह विभाग जब भी काम शुरू करे तो उसकी जानकारी हमारे पास हो. ताकि लोगों को कम से कम दिक्कतों का सामना करना पड़े. साथ ही जितने दिन काम चलेगा, उसी हिसाब से ट्रैफिक का प्लान बनाया जाएगा.

डीआईजी ने कहा कि एसपी ट्रैफिक को निर्देश दिए गए थे कि सभी विभागों से बैठक की जाए. बैठक में इस बात पर फोकस किया जाए कि जब भी कोई काम शुरू होता है, उससे पहले विभाग पुलिस को सूचना दे कि उनका काम कब शुरू होगा और कब काम पूरा हो जाएगा. स्मार्ट सिटी तहत ऐसे काम भी होते है, जिसमें कई विभागों का एक साथ काम होता है. उसमें सभी विभाग आपसी समन्वय बनाकर काम करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details