उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 16, 2021, 7:51 PM IST

Updated : Jun 16, 2021, 9:12 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना जांच स्कैम: संदेह के घेरे में उत्तराखंड का पूरा कोविड-19 डाटा, कार्यशैली पर उठे सवाल

हरिद्वार महाकुंभ मेले में कोरोना जांच के नाम पर हुए इस बड़े फर्जीवाड़े को लेकर सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज फाउंडेशन (SDC) के संस्थापक और समाजसेवी अनूप नौटियाल ने भी शासन-प्रशासन के लापरवाह रवैये पर कई सवाल खड़े किए हैं. उनके मुताबिक इस पूरे फर्जीवाड़े को रोका जा सकता था.

social-worker-anoop-nautiyal-kept-facts-in-haridwar-corona-investigation-fraud-case
कोरोना जांच स्कैम

देहरादून: धर्मनगरी हरिद्वार में आयोजित महाकुंभ मेला 2021 के दौरान अप्रैल महीने में की गईकोरोना जांच में सामने आए बड़े फर्जीवाड़े को लेकर विपक्षी दल सरकार पर सवाल खड़े कर ही रहे हैं. वहीं, अब इस पूरे प्रकरण पर प्रदेश के कई जाने-माने समाजसेवी भी शासन प्रशासन की कार्यशैली और लापरवाह रवैये पर सवाल उठा रहे हैं.

हरिद्वार कोरोना जांच फर्जीवाड़ा

धर्मनगरी हरिद्वार में कोरोना जांच में हुए फर्जीवाड़ेका ऐसे हुआ खुलासा

हरिद्वार कुंभ में हुए टेस्ट के घपले का खुलासा पंजाब के रहने वाले एक LIC एजेंट के माध्यम से हुआ है. पंजाब के फरीदकोट के रहने वाले एक शख्स विपिन मित्तल ने हरिद्वार कुंभ में कोविड जांच घोटाले की पोल खोली. विपिन मित्तल के मुताबिक उन्हें उत्तराखंड की एक लैब से फोन आया था जिसमें उन्हें बताया गया कि 'आप की रिपोर्ट निगेटिव आई है'. जिसे सुनते ही वे भौचक्के रह गए.

विपिन ने कोई कोरोना जांच नहीं कराई थी. ऐसे में विपिन ने फौरन स्थानीय अधिकारियों को मामले की जानकारी दी. स्थानीय अधिकारियों के ढुलमुल रवैए को देखते हुए पीड़ित शख्स ने तुरंत भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) से शिकायत की.

पढ़ें-कुंभ में फर्जी कोविड टेस्ट का मामला, आरोपी कंपनी का 3 करोड़ का पेमेंट रोका

ICMR ने घटना को गंभीरता से लेते हुए उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग से जवाब मांगा. वहीं यह पूरा मामला यहीं नहीं थमा. इसके बाद उत्तराखंड सरकार से होते हुए ये शिकायत स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी के पास पहुंची. जब उन्होंने पूरे मामले की जांच करायी तो बेहद चौंकाने वाले खुलासे हुए. स्वास्थ्य विभाग ने पंजाब फोन करने वाले शख्स से जुड़ी लैब की जांच की तो परत-दर-परत पोल खुलती गई. अब तक की जांच में एक लाख कोरोना रिपोर्ट फर्जी पाई गई हैं.

पढ़ें-कुंभ में कोरोना जांच पर उठे सवाल, सैंपल सबसे ज्यादा और संक्रमित सबसे कम

हरिद्वार महाकुंभ मेले में कोरोना जांच के नाम पर हुए इस बड़े फर्जीवाड़े को लेकर सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज फाउंडेशन (SDC) के संस्थापक और समाजसेवी अनूप नौटियाल ने भी शासन-प्रशासन के लापरवाह रवैये पर कई सवाल खड़े किए हैं. उनके मुताबिक इस पूरे फर्जीवाड़े को रोका जा सकता था यदि शासन प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी अप्रैल महीने में हरिद्वार समेत प्रदेश के अन्य जनपदों की कोविड जांच के आंकड़ों पर गौर कर लेते.

कोरोना जांच स्कैम

पढ़ें- हरिद्वार कुंभ: कोरोना टेस्टिंग में महाफर्जीवाड़ा, पंजाब के इस शख्स ने खोली जांच घोटाले की पोल

अनूप नौटियाल ने हरिद्वार समेत प्रदेश के अन्य 12 जनपदों में 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच हुए कोविड जांच का एक डाटा साझा किया गया है. नौटियाल के मुताबिक इस पूरे डाटा पर अगर ध्यान दें तो यह साफ पता चलता है कि 1 से 30 अप्रैल, 2021 के बीच उत्तराखंड में हुए कुल कोविड-19 टेस्ट के 58 प्रतिशत टेस्ट हरिद्वार जिले में ही हुए हैं. इसके अलावा इस समय जब हरिद्वार में महाकुंभ मेला चल रहा था, तब भी इस तिथि में हरिद्वार जिले में पाॅजिटिविटी रेट उत्तराखंड से 80 प्रतिशत कम था. यह कैसे संभव हो सकता है, यह एक बड़ा सोचने का विषय है.

कोरोना जांच स्कैम

पढ़ें-हरिद्वार कुंभ में कोरोना जांच पर उठे सवाल, सैंपल सबसे ज्यादा और संक्रमित सबसे कम

वहीं लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अब जब इस बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हो चुका है तो ऐसे में इस पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. अनूप नौटियाल कहते हैं कि यह जांच सिर्फ प्राइवेट लेबों पर केन्द्रित नहीं होनी चाहिए, बल्कि उसमें सभी सरकारी लैब और सभी एजेंसियों को कवर करना चाहिए, जो उस दौरान काम कर रहे थे. वहीं, इस मामले में यदि कोई लैब अथवा अधिकारी दोषी पाये जाते हैं तो उनके खिलाफ कानून के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए.

Last Updated : Jun 16, 2021, 9:12 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details