उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देवभूमि में बर्फबारी से हुआ नए साल का आगाज, पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर

गुरुवार को चारधाम समेत और कुमाऊं मंडल की ऊंची पहाड़ि‍यों पर जमकर बर्फबारी हुई. जबकि, मसूरी के पास धनौल्टी, बुरांसखंडा और सुरकंडा की पहाड़ि‍यों पर भी हल्का हिमपात हुआ है.

By

Published : Jan 2, 2020, 11:32 PM IST

Updated : Jan 2, 2020, 11:38 PM IST

snowfall
उत्तराखंड में बर्फबारी

देहरादून/धनौल्टीःउत्तराखंड के पहाड़ी वादियों में सफेद चादर बिछ गई है. ऊंचाई वाले इलाकों में नए साल की पहली बर्फबारी हुई. जबकि, प्रदेश के मैदानी इलाकों में जमकर बारिश हुई. जिससे ठिठुरन बढ़ गई है. औली की ढलानों में भी जमकर बर्फबारी हुई है. जिसका पर्यटक जमकर लुत्फ उठा रहे हैं. आसमान से गिरती बर्फ की फुहारों को देखर पर्यटक रोमांचित हो रहे हैं. इतना ही नहीं पर्यटक बर्फबारी के बीच नाच गाकर नए साल के जश्न को दोगुना कर रहे हैं.

उत्तराखंड में बर्फबारी.

गुरुवार को बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की ऊंची पहाड़ि‍यों पर जमकर बर्फबारी हुई. वहीं, दूसरी ओर बदरीनाथ, हेमकुंड साहब, फूलों की घाटी, स्वर्गारोहिणी समेत सभी ऊंची पर्वत श्रृंखलाएं बर्फ से आच्छांदित हो चुकी है. जबकि, मसूरी के पास धनौल्टी, बुरांसखंडा और सुरकंडा की पहाड़ि‍यों पर भी हल्का हिमपात हुआ है.

बर्फ से लकदक फिजाएं.

ये भी पढ़ेंःसार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना पड़ा महंगा, 100 से ज्यादा लोगों के काटे चालान

विंटर डेस्टिनेशन अंतरराष्ट्रीय स्नो स्कीइंग केंद्र औली की ढलानें एक बार फिर से बर्फ की मोटी चादर से ढक गई हैं. औली में करीब 1 फीट तक बर्फबारी हुई है. हालांकि, औली में पहले से ही 2 से 3 फीट तक बर्फ जमी हुई थी. एक बार फिर से हुई बर्फबारी से पर्यटकों और स्थानीय व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे हैं. नए साल का मजा लेने औली पहुंचे पर्यटक आसमान से गिरती बर्फ को देखकर मंत्र मुग्ध नजर आ रहे हैं.

बर्फबारी से खूबसूरत हुई देवभूमि.

जोशीमठ-औली सड़क मार्ग पर बर्फ जम चुकी है. जिससे पर्यटकों को अपने वाहनों को औली पहुंचाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, बर्फबारी का लुत्फ लेने के लिए बीते बुधवार को करीब 3000 पर्यटक औली पहुंचे थे. पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फबारी से स्थानीय और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों खुश नजर आ रहे हैं.

Last Updated : Jan 2, 2020, 11:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details