उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड: बारिश और बर्फबारी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त

उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं ठंड ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पहाड़ से लेकर मैदानी जनपदों तक सभी जगह लोग ठंड से ठिठुरने को मजबूर हैं.

By

Published : Jan 7, 2020, 4:32 PM IST

Updated : Jan 7, 2020, 4:42 PM IST

uttarakhand
ठंड का कहर

देहरादून/अल्मोड़ा: राज्य में हो रही बर्फबारी और बारिश ने पूरे प्रदेश को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. इस साल ठंड ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वहीं, राज्य के कई हिस्सों में तापमान न्यूनतम स्तर तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने तीन दिनों तक भारी बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. ऐसे में प्रदेश में और ठंड बढ़ने की संभावना है

ये भी खबर पढ़े:बाघ ने युवक को बनाया अपना शिकार, बड़ी मुश्किल से बची जान

देहरादून समेत मैदानी जनपदों में ठंड का कहर

शनिवार को पहाड़ी जनपदों में हुई बर्फबारी ने प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ा दिया है. राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के अन्य मैदानी जनपदों में सोमवार शाम से ही झमाझम बारिश हो रही है. इसकी वजह से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग के अलर्ट ने 9 जनवरी तक राहत नहीं मिलने के संकेत दे दिए हैं.

अल्मोड़ा जिले के कई जगहों पर तापमान माइनस डिग्री

नये साल की शुरूआत के साथ ही अल्मोड़ा में भी ठंड का कहर तेज हो गया है. बारिश के बाद शीतलहर के प्रकोप से अल्मोड़ा में पारा न्यूनतम स्तर तक पहुंच गया है. रानीखेत, बिनसर, जागेश्वर, लमगड़ा, मोथीयापाथर सहित के कई इलाकों में पारा माइनस डिग्री दर्ज किया गया.

स्थानीय लोगों का कहना है कि कई दशकों के बाद इस बार सबसे अधिक ठंड पड़ रही है. वहीं, प्रशासन और पालिका द्वारा अलाव की समुचित व्यवस्था नहीं होने की बात भी कही. सोमवार को अल्मोड़ा नगर में अधिकतम तापमान 9 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 1 डिग्री दर्ज किया गया.

Last Updated : Jan 7, 2020, 4:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details