उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून: तेजी से चल रहा स्मार्ट राशन कार्ड योजना पर काम, 80 फीसदी पूरा हुआ सत्यापन

जिले में स्मार्ट राशन कार्ड लागू करने के लिए हर स्तर पर तेजी से काम हो रहा है. वहीं, आपूर्ति विभाग ने जिले में सत्यापन के लिए अभियान चलाया है.

By

Published : Nov 24, 2019, 8:18 PM IST

स्मार्ट राशन कार्ड को लेकर काम तेज.

देहरादून: जिले में स्मार्ट राशन कार्ड योजना पर तेजी से काम हो रहा है. जिसके लिए आपूर्ति विभाग ने जिलेभर में सत्यापन अभियान चलाया है. वहीं, जिले में तकरीबन राशन की 1035 दुकानें है. जिनमें से 500 दुकानों में दर्ज राशन कार्डों का 80 फीसदी सत्यापन कार्य पूरा हो चुका है.

बता दें कि वर्तमान में देहरादून जिले में लगभग पौने चार लाख राशन कार्ड धारक हैं. जिनको 16 लाख यूनिट राशन बंटता है. ऐसे में विभाग और आउट सोर्स एजेंसी मिलकर स्मार्ट राशन कार्ड के लिए सत्यापन का काम कर रहे हैं और इन सभी राशन कार्डों को आधार से जोड़ा जा चुका है.

स्मार्ट राशन कार्ड को लेकर काम तेज, 80 फीसदी सत्यापन संपन्न

वहीं, कई बार लोगों के राशन कार्ड या आधार कार्ड में गलत जानकारी दी हुई होती है या फार्म भरते समय लोग स्वयं ही गलत जानकारी दे देते हैं , जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस समस्या के समाधान के लिए जिला आपूर्ति विभाग कार्ड धारकों के ब्योरे का सत्यापन करेगा. जिन लोगों की जानकारी में अंतर सामने आएगा. इस दौरान उन्हें शुद्धिकरण का एक मौका दिया जाएगा और उसके बाद आधार की आधिकारिक वेबसाइट यूआईडीएआई (UIDAI) पर कार्ड धारकों के डाटा को अपलोड कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:हरिद्वारः बाबा रामदेव के खिलाफ दलित समाज उग्र, आंबेडकर पर दिए बयान से हैं नाराज

वहीं, जिला आपूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि जिले के सभी ब्लॉकों में राशन कार्डों के शुद्धिकरण के लिए काम किया जा रहा है. साथ ही हर सदस्य का सत्यापन और दस्तावेज चेक किया जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details