उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद तेज, अतिक्रमण बन रहा चुनौती

देहरादून को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की तैयारी चल रही है. लेकिन शहर में फैला अतिक्रमण नगर निगम के लिए गले की हड्डी बना हुआ है. अब देखना होगा कि आखिर नगर निगम अतिक्रमण की इस चुनौति से कैसे निपटता है.

By

Published : Jun 14, 2019, 11:48 PM IST

शहर में बढ़ रहा अतिक्रमण

देहरादून:नगर निगम शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के ख्वाब को अब हकीकत में उतारने का दावा कर रहा है. लेकिन शहर में अनेकों जगह सड़कों पर हुआ अतिक्रमण स्मार्ट सिटी को साकार रूप देने में चुनौती बना हुआ है. ऐसे में अब प्रशासन जनता से अतिक्रमण के खिलाफ सहयोग करने की अपील कर रहा है.

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत देहरादून की सड़कों को स्मार्ट बनाने की योजना है. रिस्पना पुल से महाराजा अग्रसेन चौक, आराघर से बहल चौक, घंटाघर से दिलाराम चौक और घंटाघर से किशन नगर चौक को स्मार्ट बनाया जाएगा. इसके साथ ही इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम और स्मार्ट पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी.

शहर में बढ़ रहा अतिक्रमण

पढे़ं-पत्रकार को धमकाने के मामले में विधायक चैंपियन से BJP नाराज, संयम बरतने की नसीहत

शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए शहर में बाजारों की सड़कों का चौड़ीकरण किया जाना है. सड़कों के किनारे फुटफाथ बनाकर सड़क का सौन्दर्यीकरण किया जाना है. लेकिन नगर निगम के लिए यह सब करना किसी चुनौती से कम नहीं है. शहर में कई जगह अतिक्रमण प्रशासन के लिए सिरदर्द बना हुआ है.

देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि अतिक्रमण पर लगातार अभियान चल रहा है. उन्होंने कहा कि जब भी कही से शिकायत आती है, तो अतिक्रमण हटाने का काम किया जाता है. साथ ही मेयर ने देहरादून की जनता से अनुरोध किया है कि देहरादून स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है, अपने आप में सुधार लाये और खुद भी स्मार्ट बने. इसके साथ ही उन्होंने देहरादून को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए सभी से सहयोग की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details