उत्तराखंड

uttarakhand

कौशल विकास विभाग संभालेगा प्रशिक्षण और स्किल डेवलपमेंट की जिम्मेदारी

By

Published : Jul 15, 2021, 4:32 PM IST

प्रदेश के सभी विभागों के अंतर्गत ट्रेनिंग और कौशल विकास से जुड़े मामलों की जिम्मेदारी प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग निभाएगा. इसके लिए कौशल विकास विभाग प्रस्ताव तैयार करने जा रहा है.

Dehradun
देहरादून

देहरादूनः विश्व स्किल डे (world skill day) पर कौशल विकास विभाग (skill development department) की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया. अब प्रदेश के सभी विभागों के अंतर्गत ट्रेनिंग और कौशल विकास से जुड़े मामलों को प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग देखेगा. इसके लिए जल्द ही कौशल विकास विभाग प्रस्ताव तैयार करने जा रहा है जिसे कैबिनेट में लाया जाएगा.

युवाओं के हाथों को हुनर देने का काम कर रहा कौशल विकास विभाग अब प्रदेश के सभी विभागों में ट्रेनिंग और कौशल विकास से जुड़े काम देखेगा. दरअसल वर्ल्ड यूथ स्किल डे के मौके पर कौशल विकास मंत्री हरक सिंह रावत (Harak Singh Rawat) ने विभागीय अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में विभागीय मंत्री ने अधिकारियों को एक प्रस्ताव तैयार करने का आदेश दिया. प्रस्ताव के तहत सभी विभागों में होने वाली ट्रेनिंग और कौशल विकास से जुड़े कामों को कौशल विकास विभाग के अंतर्गत लिखित खाके के रूप में देखा जाएगा.

कौशल विकास विभाग संभालेगा प्रशिक्षण और कौशल विकास की जिम्मेदारी

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड में कांवड़ियों की Entry Ban, पड़ोसी राज्यों को पहुंचाया जाएगा गंगाजल

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साल 2014 में पीएम बनने के बाद से ही कौशल विकास को अलग मंत्रालय में लाने का काम किया गया था. इसके बाद से ही पिछले 2 साल में उत्तराखंड में 38 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है. कौशल विकास विभाग के मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि उनकी तरफ से अधिकारियों को साहसिक खेल, वाइल्ड लाइफ, ऑर्गेनिक खेती, बीज उत्पादन से जुड़े कामों के लिए भी युवाओं को ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए गए हैं.

खास बात यह है कि कौशल विकास विभाग के अंतर्गत सभी विभागों के प्रशिक्षण और कौशल विकास के काम होने के बाद प्रदेश में ट्रेनिंग को लेकर एकरूपता लाई जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details